कोरोना वायरस: बीते 10 दिनों में नारियल पानी के दाम में हुआ दो गुना इज़ाफा, जानें क्या हैं इसके फायदे



नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स अच्छी मात्रा में होते हैं, जिससे थकान या कमजोरी लगने पर ताजा महसूस होता है. एक नारियल में लगभग 600 मिलिग्राम पोटेशियम होता है.

नई दिल्ली: बीते करीब 10 दिनों में नारियल पानी पीने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है. इस दौरान नारियल पानी के दाम में भी इज़ाफा होता जा रहा है. जो नारियल पानी 10 दिन पहले 40 से 50 रुपये का मिलता था, वो अब 70 से 80 रुपये का बिक रहा है.


कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही नारियल पानी की खरीदारी में तेजी आई है, क्योंकि बीमारी से अपना बचाव करने के लिए या होम आइसोलेशन में इलाज कर रहे लोगों के लिए नारियल पानी का सेवन करना बेहद लाभकारी है, क्योंकि नारियल पानी पीने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है और इससे संक्रामक रोगों का खतरा कम होता है.

गाजियाबाद में नारियल पानी बेच रहे दुकानदार राशिफ खान कहते हैं कि पिछले 10 दिनों में नारियल खरीदने वाले लोगों की संख्या दो गुनी हो गई है. पहले लोग एक या दो नारियल ले जाते थे, लेकिन बीमारी के बढ़ने के साथ ही लोग नारियल भी ज्यादा से ज्यादा पैक करा कर ले जा रहे हैं. दुकानदार शशि कहते हैं कि पिछले हफ्ते उन्होंने मंडी से 75 रुपये प्रति नारियल खरीदा था, जिसके बाद उन्होंने 80 रुपए प्रति नारियल बेचा था.


नारियल पानी के गुण


नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स अच्छी मात्रा में होते हैं, जिससे थकान या कमजोरी लगने पर ताजा महसूस होता है. एक नारियल में लगभग 600 मिलिग्राम पोटेशियम होता है.


हमारे शरीर को रोजाना 2,600 मिलीग्राम से 3,400 मिलीग्राम तक पोटेशियम की आवश्यकता होती है. लिहाजा अन्य फल सब्जियों के अलावा अगर आप एक दिन में एक या दो नारियल पानी पीने की आदत डाल लेते हैं, तो आपको कई रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती रहेगी. डाक्टर की सलाह के मुताबिक रोजाना नारियल पानी को खाने के साथ पिया जा सकता है.


नारियल पानी पीने से ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है, लेकिन इसके अधिक सेवन से लो ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि सही मात्रा में नारियल पानी लिया जाए.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने