गलती से भी न फेकें आलू के छिलके, इसके फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

 


Health Care Tips: आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है. आलू ऐसी सब्जी है जो किसी भी सब्जी के साथ बना के खाई जा सकती है. क्या आप जानते हैं आलू के छिलके के भी बेजोड़ फायदे हैं. आलू के छिलकों को उबालकर सेवन करने से हमें भरपूर विटामिन बी3 मिलता है. आलू के छिलके हमें ताकत देने का काम करते हैं. इसमें नैसीन होता है जो कार्बोज को एनर्जी में बदलता है.

आलू के छिलकों में कई मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. हमारी डाइजेस्टिव सिस्टम को यह बूस्ट करने में मदद करता है. हमारे शरीर के लिए फाइबर बहुत ज्यादा जरूरी होता है. इस सब्जी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसका एक फायदा और है, ये हमारे शरीर के डाइजेस्टिव सिस्टम को बहुत मजबूत करता है.

आलू के छिलकों में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पोटैशियम ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखता है. ये हमारे मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है. हमारी नर्व्स को भी इससे मजबूती मिलती है. अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे बन गए हों, अथवा धूप की वजह से आपका चेहरा सांवला पड़ गया हो, तो आलू के छिलकों को पीसकर उसका रस चेहरे पर लगा लें. ऐसा करने से चेहरे का कालापन दूर हो जाएगा.

अगर आपके बाल सफेद हो रहे हों तो आलू के छिलके को पानी में उबालें. पानी जब एक-दो चम्मच रह जाए तो इसे अपने बालों पर लगाएं. इससे आपके बाल ब्राउन हो जाएंगे. आपके शरीर में आयरन की कमी को आलू के छिलके दूर करते हैं. इससे आपको एनीमिया होने का खतरा भी कम हो जाता है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने