भारत बायोटेक ने दान में दी 16.5 लाख वैक्सीन.....11 शहरों में पहुंची कोवैक्सीन



 देश की पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवैक्सीन देश के 11 शहरों में पहुंच गई है. 16 जनवरी से देश में कोरोना का टीकाकरण शुरू हो रहा है. भारत बायोटेक ने एक बयान जारी कर कहा कि बुधवार सुबह तक उसकी वैक्सीन देश के 11 शहरों में पहुंच गई है.

इन शहरों में गणवरम, गुवाहाटी, पटना, दिल्ली, कुरुक्षेत्र, बेंगलुरु, पुणे, भुवनेश्वर, जयपुर, चेन्नई और लखनऊ शामिल हैं. जिन शहरों में वैक्सीन नहीं पहुंची है वहां बुधवार शाम तक वैक्सीन की डिलीवरी हो जाएगी. भारत बायोटेक ने भारत सरकार को 16.5 लाख कोरोना वैक्सीन दान में भी दिया है.

बता दें कि भारत सरकार ने भारत बायोटेक को 55 लाख कोरोना वैक्सीन डोज का ऑर्डर दिया है. कोवैक्सीन को 2 से 8 डिग्री तापमान में स्टोर किया जा रहा है.
भारत बायोटेक की इस वैक्सीन को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने मिलकर विकसित किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही दिन पहले हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक की लैब में गए थे और वैक्सीन की प्रगति का जायजा लिया था.

बता दें कि भारत में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण का महाअभियान शुरू हो रहा है. पहले चरण में भारत में लगभग 3 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी, इसमें स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन हेल्थवर्कर शामिल हैं. इसके बाद 50 साल से ज्यादा की उम्र वाले 27 करोड़ लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी.

बता दें कि भारत बायोटेक की वैक्सीन से जुड़े क्लिनिकल ट्रायल के डाटा का जल्द ही अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशन होने वाला है. भारत बायोटेक की वैक्सीन के फेज-2 के ड्रायल डाटा का अध्ययन किया जा रहा है.
corona virus update 2021

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने