दूध में रोजाना मिलाकर पिएं ये एक चीज, हैरान कर देने वाले हैं फायदे

 


दूध तो पूर्ण आहार माना जाता है. दूध हमें कई तरह के फायदे देता है. दूध से हड्डिया, बाल, दांत और स्किन को कई फायदे मिलते हैं. दूध में विटामिन्स, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसी के चलते बड़ो और बुजुर्गो को दूध पीने की सलाह दी जाती है. इसी के महिलाओं के लिए भी दूध काफी फायदेमंद होता है क्योंकि एक उम्र के बाद उनकी बॉडी में कैल्शियम की कमी होने लगती है.

महिलाओं में मेनोपॉज के बाद तो समस्याएं और भी बढ़ने लगती हैं. लेकिन दूध लेने से इन समस्याओं को खासतौर पर ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में हेल्प मिलती है. इसी के साथ ये शरीर की कई बीमारियों से दूर करता है. लेकिन यदि दूध के साथ मिश्री मिलाकर पिया जाए तो दूध के फायदे कई गुणा बढ़ जाते हैं और इससे आपकी हेल्थ को बहुत फायदा होता है.

जी हां दूध में मिश्री मिलाकर काफी फायदेमंद होती है. डॉक्टरों के मुताबिक दूध में मिश्री एक एंटासिड एजेंट के रूप में काम करती है.यह हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ावा देने और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करती है. तुलसी के साथ इसका प्रयोग करने पर एक अच्छा माउथ फ्रेशनर होने के अलावा यह खांसी और गले की खराश से राहत दिलाने में भी मदद करती है.

इसी के साथ शांत करने और साथ ही बेहतर नींद लाने में भी फायदेमंद होती है.मिश्री की क्रिस्टलीकरण प्रक्रिया इसे आसानी से सुपाच्य बनाती है और शरीर पर कूलिंग छोड़ती है. रॉक शुगर डाइजेशन को बढ़ावा देने वाले एक आम फूड है. ये एक बढ़िया माउथ फ्रेशनर के रूप में भी काम करती है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने