रतलाम : ट्रिपल मर्डर समेत एक और मर्डर केस का खुलासा, लूट के इरादे से हुई सभी वारदात

 



रतलाम। सत्तर हजार से ज्यादा काल डिटेल्स, दो सौ से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज,सौ से ज्यादा संदिग्धों से पूछताछ और सात दिन तक सौ से ज्यादा पुलिसकर्मियों की रात-दिन की मेहनत के बाद आखिरकार पुलिस ने राजीव नगर के तिहरे हत्याकाण्ड की गुत्थी को सुलझा ली है। इस हत्याकाण्ड में शामिल चार आरोपियों में से तीन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इस हत्याकाण्ड के साथ ही पुलिस ने करीब छ: महीने पहले की गई महिला चिकित्सक की हत्या की गुत्थी को भी सुलझा ली है।

नए पुलिस कंट्रोल रूम पर पूरे हत्याकाण्ड की विस्तार से जानकारी दी। पुलिस ने हत्याकाण्ड में शामिल चार में से तीन आरोपियों को पकड लिया है। इनके कब्जे से लूट का काफी सारा माल भी बरामद कर लिया गया है। हत्याकाण्ड का मास्टर माइण्ड फिलहाल फरार है,लेकिन पुलिस का दावा है कि उसे भी जल्दी ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। हत्याकाण्ड के मास्टर माइण्ड दिलीप देवल की गिरफ्तारी या उसकी सूचना देने पर पुलिस ने तीस हजार रु. का ईनाम भी घोषित किया है।

तिहरे हत्याकांड की वारदात में कुल चार आरोपी शामिल थे। इनका मास्टर माइण्ड दिलीप देवल है,जो कि मूलरुप से दाहोद गुजरात का रहने वाला है, लेकिन वारदात के लिए पिछले कुछ समय से कमरा किराये से लेकर रतलाम में रह रहा था। इस वारदात में दिलीप देवल के साथ दाहोद का ही एक अन्य लाला भाबोर, रतलाम निवासी बाबी उर्फ अनुराग तथा गोलू उर्फ गौरव बिलवाल भी शामिल थे। हत्या की योजना उन्होने वारदात से दो दिन पूर्व ही बना ली थी। वारदात के लिए इन्होने जानबूझकर छोटी दीवाली का दिन चुना था,ताकि पटाखों की आवाज में फायर की आवाज दब जाए और लोग अपने घरों में ही रहें। आरोपीगण दो दिनों तक घटनास्थल की रेकी करते रहे। फिर घटना वाले दिन यानी 25 नवंबर की रात करीब सवा आठ बजे ये लोग घटनास्थल के आसपास पंहुच गए। मौका देखकर जब गली में कोई नहीं था, तब दिलीप देवल,अनुराग उर्फ बाबी और लाला भाबोर गोविन्द के घर के भीतर घुसे जबकि चौथा आरोपी गोलू उर्फ गौरव बिलवाल मोटर साइकिल व स्कूटी की निगरानी रखने और गाडी को चालू रखने के लिए बाहर ही खडा रहा ताकि वारदात के बाद भागने में कोई दिक्कत ना आए। गोविन्द के घर के भीतर घुसते ही आरोपियों ने बाहर के कमरे में बेड पर बैठकर टीवी देख रही शारदा को उसके सिर में गोली मारी। गोली की आवाज सुनकर जब दिव्या बाहर आने लगी तो आरोपियों ने उसे भी चेहरे पर आंख के नीचे गोली मार दी। दो हत्याएं करने के बाद इन आरोपियों ने घर में रखी नगदी करीब बीस हजार रु. और जेवरात आदि लूट लिए। इसके बाद जैसे ही आरोपीगण बाहर निकलने को हुए तो इन्हे घर का मालिक गोविन्द सोलंकी आते हुए नजर आए। गोविन्द सोलंकी घर की सीढियां चढ रहे थे,तब इन लोगों ने उसके घर के भीतर आने का इंतजार किया और जैसे ही उसने घर के भीतर कदम रखा,उसे भी सिर में गोली मार दी।

तीन हत्याएं करने के बाद ये चारों आरोपी दिव्या की स्कूटी की चाबी लेकर उसकी स्कूटी चलाकर वहां से भागे और गोलू उर्फ गौरव जो पहले से रास्ते में एक स्कूटी चालू रख कर खडा था, वहां इन लोगों ने गाडियों को बदल व अपने कपडे भी बदले और वहां से गोलू और अनुराग को एक तीसरी जगह भेज दिया। दिलीप और लाला भाबोर देवरा देवनारायण नगर में स्कूटी छोडने के बाद वहां से निकले और चारों हत्यारें एक नियत स्थान पर आपस में मिले। इस स्थान पर इन्होने लूट के माल का बंटवारा किया और चारों अलग अलग स्थानों के लिए रवाना हो गए।

एसपी गौरव तिवारी ने बताया कि गिरफ्तारी के बाद जब इन आरोपियों से पूछताछ की गई तो पता चला कि घटनाक्रम का मास्टर माइण्ड दिलीप देवल पिछले करीब डेढ साल से रतलाम में रह रहा था। एक निजी स्कूल की संचालिका विशाला सोलंकी नामक महिला से इसका अच्छा परिचय था औ र इसी पहचान का लाभ लेकर यह अन्य लोगों से जान पहचान करता था। नए लोगों से जान पहचान के बाद यह अपने शिकार का चयन करता था। यह अपना शिकार ऐसे परिवार को बनाता था,जहां बिना प्रतिरोध के अधिक से अधिक सम्पत्ति लूटी जा सके। साथ ही साथ जहां महिलाएं हों ताकि वारदात के दौरान अधिक प्रतिरोध ना करना पडे। वारदात के बाद शिकार को गोली मार कर हत्या करना उसकी खास आदत थी, जिससे कि वारदात का कोई चश्मदीद गवाह ना रहे और घटना का कारण बताने वाला कोई ना हो। इसी वजह से यह भी पता नहीं चल पाता था कि हत्या का वास्तविक उद्देश्य क्या था,क्योंकि घर के सभी लोग मर चुके होते थे।

दिलीप देवल वास्तव में साइको किलर है। दिलीप देवला ने लाकडाउन के दौरान गोविंद से मधुर संबंध बना लिए। वह शेविंग इत्यादि बनवाने के लिए गोविन्द के घर जय करता था। उसने गोविन्द के घर को भीतर से देख लिया था और उसे उम्मीद थी कि गोविन्द के घर पर उसे भारी मात्रा में नकदी और जेवरात मिल सकते हैं। इसी के चलते उसने गोविन्द के घर में घुसकर लूट की योजना बनाई थी और बाकी तीनों आरोपियों को इसके बारे में जानकारी दे दी थी।

महिला चिकित्सक की हत्या का पर्दाफाश : औद्योगिक थाना क्षेत्र में विगत 16 जून 2020 को प्रेमकुंवर नामक महिला की भी उसके घर में सिर में गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। यह मामला भी अब तक अनसुलझा था। उक्त हत्या का तरीका भी ठीक इसी प्रकार का था,जैसा कि गोविन्द सोलंकी के परिवार की हत्या में प्रयुक्त हुआ था। इसलिए पुलिस को पूरी आशंका थी कि दोनों मामलों के आरोपी समान हो सकते हैैं। जब इस तथ्य को सामने रखकर जांच की गई तो पता चला कि इस हत्याकाण्ड का मास्टर माइण्ड दिलीप देवल ही था, लेकिन इस हत्याकाण्ड में शामिल दो आरोपी दिलीप सोलंकी केस के आरोपियों से अलग थे। प्रेमकुंवर की हत्या में दिलीप देवल के साथ सुमित और हेमन्त नामक युवक शामिल थे। ये दोनों दिलीप देवल के रिश्तेदार हैं। पुलिस ने इस हत्याकाण्ड में शामिल हेमन्त और सुमित को भी गिरफ्तार कर लिया है। इस तरह पुलिस ने दो हत्याकाण्ड में शामिल छ: में से पांच आरोपियों को पकड लिया है,जबकि मास्टर माइण्ड दिलीप देवल फरार है।

छ: हत्याएं कर चुका है दिलीप: दिलीप देवल अभी तक कुल छ: हत्याएं कर चुका है। इनमें से चार हत्याएं उसने रतलाम में की है,जबकि दो हत्याएं दाहोद में की है। दिलीप देवल के खिलाफ अब तक पांच आपराधिक प्रकरण दर्ज होने की जानकारी मिली है। दाहोद में इसके खिलाफ हत्या के दो मामले दर्ज है। दाहोद में एक व्यापारी की सिर पर गोली मार कर हत्या करने के प्रकरण में इसे आजीवन कारावास की सजा हो चुकी है। सजा के दौरान इसे पैरोल पर छोडा गया था,जहां से पैरोल जम्प करके फरार हो गया। रतलाम के औद्योगिक थाने पर इसके खिलाफ बलात्कार और अपहरण का एक प्रकरण पहले से दर्ज है। दिलीप देवल बेहद शातिर अपराधी है। ये अपना नाम बदलता रहता है। पुलिस को जानकारी मिली है कि इसने अलग अलग नाम से दो फर्जी आधार कार्ड भी बनवा रखे है। ये अपना हुलिया भी बदल लेता है। इसका सुराग देने पर पुलिस ने तीस हजार रु. का नगद ईनाम भी घोषित किया है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने