8 दिसंबर को किसानों के भारत बंद को कांग्रेस ने दिया समर्थन, कहा- किसान आंदोलन को बनाएंगे सफल

 



कांग्रेस ने कहा है कि नये कृषि कानूनों के विरोध में आठ दिसंबर को किसान संगठनों की ओर से आहूत भारत बंद का पार्टी समर्थन करेगी और उसके कार्यकर्ता इसे सफल बनाने के लिए काम करेंगे।

केंद्र सरकार के साथ कई दौर की वार्ता विफल होने बाद किसान संगठनों ने 8 दिसंबर को 'भारत बंद' का आह्वान किया है।

इस बीच, विपक्षी कांग्रेस ने रविवार को कहा कि पार्टी तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्तावित राष्ट्रव्यापी बंद का समर्थन करेगी। कांग्रेस ने यह भी कहा कि उसके नेता राहुल गांधी पिछले दिनों पंजाब और हरियाणा में हस्ताक्षर अभियान और ट्रैक्टर रैलियों में भाग लेकर इन विवादास्पद कानूनों का विरोध करने में सबसे आगे रहे हैं।

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेरा ने कहा, कांग्रेस पार्टी किसानों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के आह्वान का समर्थन करती है। यह स्पष्ट है कि भाजपा ने लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी की है। भाजपा ने दावा किया था अच्छे दिन आ रहे हैं, लेकिन अच्छे दिन तो कुछ चुनिंदा लोगों के लिए ही हैं।

किसान नेताओं और केंद्र के बीच छठे दौर की अगली बैठक 9 दिसंबर को दिल्ली में होने वाली है, जबकि किसान सितंबर में लागू किए गए तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने की अपनी मांग पर अड़े हुए हैं। हालांकि सरकार कानून में संशोधन करने को लेकर सहमत हो गई है।

चूंकि सरकार अब तक किसानों की मांगों के संतोषजनक समाधान नहीं कर पाई है, इसलिए किसानों ने तीनों कानूनों को रद्द करने के लिए आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने