कृषि कानून के विरोध में आज से पंजाब में शुरू होगी कांग्रेस की ट्रैक्टर रैली, 50 किमी से ज्यादा की दूरी तय करेंगे राहुल गांधी


चंडीगढ़ः कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आज से 6 अक्टूबर तक पंजाब में ट्रैक्टर रैलियां करेंगे. कांग्रेस नेता राहुल गांधी नये कृषि कानूनों के खिलाफ अब पंजाब और हरियाण में ट्रैक्टर रैलियां करेंगे. इससे पहले कांग्रेस की ओर से कहा गया था कि राहुल गांधी तीन से पांच अक्टूबर तक ट्रैक्टर रैलियां करेंगे. हालांकि उनका शेष कार्यक्रम यथावत रहेगा.


पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल ने ट्वीट कर लिखा, ‘‘राहुल गांधी की ट्रैक्टर रैलियों के कार्यक्रम में बदलाव हुआ है, अब ये चार, पांच, छह अक्टूबर को होंगी. बाकी कार्यक्रम वही रहेगा.’’ अमरिंदर सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़, पार्टी के पंजाब मामलों के प्रभारी हरीश रावत और सभी मंत्री और पार्टी विधायक का कहना है कि किसानों के गुस्से और पीड़ा को आवाज देने के लिए विरोध प्रदर्शन में शामिल होंगे जिनकी आजीविका केंद्रीय कानूनों के चलते दांव पर लग गई है.


पंजाब कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा था कि ट्रैक्टर रैलियों को किसान संगठनों का समर्थन किये जाने की उम्मीद है जो तीन दिन के दौरान 50 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेगी. प्रवक्ता ने कहा था कि रैलियां तीनों दिन सुबह 11 बजे शुरू होगी और इसका आयोजन सख्त कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ होगा.


राहुल गांधी की ओर से हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले में कैथल और पिपली में पांच अक्टूबर की बजाय छह अक्टूबर को रैलियों को संबोधित करने की उम्मीद है, जिसके बाद वह दिल्ली लौट जाएंगे. किसानों ने आशंका जतायी है कि केंद्र के कृषि कानून न्यूनतम समर्थन मूल्य व्यवस्था को ध्वस्त करने का मार्ग प्रशस्त करेंगे और उन्हें बड़ी कंपनियों के रहमों करम पर छोड़ देंगे.


संसद ने हाल में किसान उपज व्‍यापार और वाणिज्‍य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक 2020, किसान (सशक्तीकरण और संरक्षण) मूल्‍य आश्‍वासन अनुबंध और कृषि सेवाएं विधेयक, 2020 और आवश्‍यक वस्‍तु (संशोधन) विधेयक, 2020 पारित किये हैं. इन्हें राष्ट्रपति से भी मंजूरी मिल गई है.


रैली सुबह 11 बजे मोगी जिले के बदनी कलां में जनसभा के साथ शुरु होगी. राहुल गांधी के साथ-साथ पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह, सुनील जाखड़, नवजोत सिंह सिद्धू के अलावा कांग्रेस के कई मंत्री मौजूद होंगे. पहले दिन की रैली कुल 22 किमी की दूरी तय करेगी. बदनी कलां से मोगा के गांव लोपो के बाद रैली लुधियाना के जगरांव की तरफ कूच करेगी जहां चाकर, लाखा और मनोके में स्वागत होगा. पहले दिन का कार्यक्रम लुधियाना जिले के रायकोट के जट्टपुरा में जनसभा के साथ खत्म होगी.


इसके साथ ही पठानकोट में भी कृषि कानून को समझाने के लिए बीजेपी भी ट्रैक्टर रैली का आयोजन कर रही है. जहां कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज पंजाब में कृषि कानून के विरोध में ट्रैक्टर रैली निकालेंगे. वहीं बीजेपी के लिए परेशानी का सबब बने कृषि कानून को समझाने के लिए बीजेपी भी ट्रैक्टर रैली निकालेगी. रैली के जरिये किसानों को इस कानून की जानकारी दी जाएगी.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने