कोविड-19 की सख्त सावधानियों के साथ आज से शुरू जेईई मेन की परीक्षा

इंजीनियरिंग के लिए दाखिला परीक्षा जेईई मेन मंगलवार यानी आज से शुरू हो रही है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (नीट) और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए आज से संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन आयोजित करने के लिए तैयार है।
बता दें कि जेईई मुख्‍य परीक्षा का आयोजन देश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित की जाती है। वहीं, मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिये आयोजित होने वाली योग्‍यता परीक्षा NEET 2020 का आयोजन 13 सितंबर से होगा।
एक वीडियो संदेश में, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से परीक्षा के सुचारू संचालन में सहयोग करने की अपील की और प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों को परिवहन सुविधा भी प्रदान करने की बात कही। उन्होंने कहा कि "मुझे उम्मीद है कि सभी सहयोग करेंगे।
पोखरियाल ने कहा कि जेईई मेन का संचालन छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लगभग सभी छात्रों (जिन्होंने परीक्षा के लिए पंजीकरण किया था) ने अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिए हैं। वे सभी अपनी परीक्षा देने के लिए उत्साहित हैं।
एक अलग वीडियो संदेश में शिक्षा मंत्री ने छात्रों से केंद्र सरकार द्वारा जारी कोविड-19 सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करने की भी अपील की। उन्होंने कहा, “मैंने कई मुख्यमंत्रियों से व्यक्तिगत रूप से बात की है और परीक्षाओं के संचालन के संबंध में सभी मुख्यमंत्रियों से अपील की है। उन्होंने सहयोग और समर्थन का आश्वासन दिया है। अपनी परीक्षा को आत्मविश्वास से दें "। उन्होंने कहा,"किसी भी कठिनाई के मामले में, आप किसी भी समय मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर पर डायल कर सकते हैं।"
सरकार 1 सितंबर से 6 सितंबर तक विभिन्न शिफ्टों में जेईई-मुख्य परीक्षा आयोजित करने के अपने निर्णय के साथ आगे बढ़ी है। मेडिकल की अंडर ग्रैजुएशन पढ़ाई के लिए होने वाले नैशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) और इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए होने वाले जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) को लेकर मुख्य विपक्षी कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों ने केंद्र के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है। सुप्रीम कोर्ट से इन परीक्षाओं को कराने की हरी झंडी मिल चुकी है लेकिन 6 राज्यों ने फिर शीर्ष अदालत का रुख किया है और परीक्षा की इजाजत देने के अपने फैसले पर पुनर्विचार की अपील की है।
एनटीए के सूत्रों के अनुसार, परीक्षा देने के लिए 7.77 लाख से अधिक छात्रों ने अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड किए हैं। प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 8.58 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था। बता दें कि विपक्षी दलों द्वारा समर्थित छात्रों के विभिन्न समूह देश में कोविड-19 स्थिति को देखते हुए जेईई-मेन को स्थगित करने की मांग कर रहे थे।
एनटीए ने न सिर्फ परीक्षा केंद्रों को आवश्यक स्वास्थ्य सुरक्षा एवं सावधानियों के लिए निर्देश जारी किये बल्कि परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे परीक्षार्थियों के लिए भी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी किए हैं। परीक्षाओं के दौरान अधिक सावधानी और गृह मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, एनटीए ने जेईई मेन परीक्षा के लिए पूर्व में जारी निर्देशों से अतिरिक्त सावधानियों एवं एसओपी की सूची जारी की है जो कि एजेंसी की वेबसाइट और जेईई मेन परीक्षा पोर्टल, https://jeemain.nta.nic.in/webinfo/public/home.aspx पर उपलब्ध कराई गई है।
जेईई मेन परीक्षार्थियों के लिए निर्देश
 -    अपने प्रवेश पत्र, पहचान पत्र और फोटा साथ ले जाएं।
-    अपने साथ पारदर्शी पानी की बोतल और बॉल प्वाईंट पेन साथ ले जाएं।
-    अपने साथ पर्सनल हैंड सैनिटाइजर (50 एमएल) रखना ना भूले।
-    परीक्षा केंद्र पर आपको प्रवेश के समय फ्रेश तीन प्लाई वाला मास्क दिया जाएगा। घर से लाए मास्क को पहनने की अनुमति नहीं होगी।
-    सेंटर पर एंट्री के समय आपके तापमान का परीक्षण थर्मोंगन से किया जाएगा।
-    प्रवेश के समय ही आपको एडमिट कार्ड के बारकोड को स्कैन करके लैब (रुम) नंबर बता दिया जाएगा।
-    परीक्षा केंद्र एवं हॉल में सामाजिक दूरी के नियमों का पालन आवश्यक होगा।
-    अपनी सुरक्षा साथ-साथ अन्य परीक्षार्थियों से सामाजिक दूरी बनाये रखनी होगी।
-    आपकी सुरक्षा के लिए सेंटर द्वारा बैठने की जगह, कंप्यूटर मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, वेबकैमरा, डेस्क और चेयर को अच्छी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा।
-    दो सीटों के बीच निर्धारित दूरी रखी जाएगी।
-    अभ्यर्थियों को रफ-शीट परीक्षक द्वारा उनके डेस्क पर ही उपलब्ध करायी जाएगी और वे हैंड ग्लव्स पहने होंगे। अभ्यर्थी एक्स्ट्रा शीट की मांग कर सकते हैं।
-    एग्जाम सेंटर पर एंट्री के समय और जगह-जगह हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध होगा
-    सभी दरवाजों, सीढ़ियों की रेलिंग, लिफ्ट के बटन, आदि को सैनिटाइज होंगे।
-    आपको परीक्षा ओवर होने के बाद एक-एक करके हॉल से बाहर निकलना होगा, एकसाथ नहीं।
-    एग्जाम हॉल से बाहर आते समय आपको अपना प्रवेश पत्र और परीक्षा के दौरान इस्तेमाल की गयी रफ शीट को ड्रॉप बॉक्स में डालना होगा। यदि ऐसे नहीं करते हैं तो आपको डिस्क्वालीफाई भी किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने