जबलपुर और भोपाल में सीजीएसटी का छापा, करोड़ों की जीएसटी चोरी पकड़ी

जबलपुर। केंद्रीय जीएसटी आयुक्त कार्यालय की निवारक शाखा ने सिहोरा में आयरन ओर खदान व कंपनी संचालकों के यहां छापे की कार्रवाई की। करीब दो दर्जन अधिकारियों की टीम ने खदान संचालकों के जबलपुर और भोपाल में स्थित कार्यालय, खदान, प्लांट एवं साइट कार्यालय में कार्रवाई की। करोड़ों रुपए कीमत का आयरन ओर भी सीज किया गया है। छह जगहों पर मारे गए छापे में जीएसटी चोरी से जुड़े दस्तावेज बरामद किए गए। दस्तावेजों से लाखों रुपए की कर चोरी सामने आई है।
खदान संचालकों का करोड़ों का आयरन ओर सीज सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्रीय गुड्स एवं सर्विस टैक्स (सीजीएसटी) की निवारक शाखा ने राजीव चड्ढा की एसजीएमएम ओर्स प्राइवेट लिमिटेड नाम से सिहोरा के बुढ़ागर में स्थित आयरन के प्लांट पर छापा मारा। सिविल लाइन स्थित उनके घर एवं कार्यालय में भी टीम ने जांच की। बताया जाता है कि प्लांट के लिए खनिज विभाग की एनओसी नहीं थी, इसके बावजूद वहां काम चल रहा था। इस मामले को जीएसटी और आयकर विभाग से भी अवगत कराया गया था। इसी आधार पर कार्रवाई की गई है। प्लांट में रखे आयरन ओर को सीज भी किया गया। सूत्रों ने बताया कि करीब एक करोड़ रुपए की टैक्स चोरी सामने आई है। इस बीच बुधवार को संचालक सीजीएसटी कार्यालय भी पहुंचे थे।
वालिया की कंपनी व खदान में जांच सीजीएसटी की टीम ने खदान संचालक जसजीत सिंह वालिया की सिहोरा हरगढ़ में संचालित ब्रोकन हिल कंपनी, गिदुरहा में चल रही खदान और भोपाल स्थित कार्यालय में छापा की कार्रवाई की। वालिया पर आयरन ओर की दो अवैध खदान के मामले में कलेक्टर कोर्ट में भी केस चल रहा है। सीजीएसटी निवारक शाखा की टीम ने तीनों जगहों पर कार्रवाई की। इन जगहों से जरूरी दस्तावेज जब्त किए गए। प्लांट में रखे आयरन ओर को जब्त किया और पंचनाम के बाद संचालक के ही सुपुर्द किया। अब टैक्स चोरी का आकलन किया जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने