आपकी लव लाइफ रख सकती है आपको अस्पताल से दूर, जाने कैसे - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

आपकी लव लाइफ रख सकती है आपको अस्पताल से दूर, जाने कैसे

यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि प्यार एक खूबसूरत एहसास ही नहीं बल्कि आपकी सेहत पर भी इसका अच्छा असर होता है। हाल में हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि प्यार आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। रिसर्च से पता चला कि जो लोग प्यार में होते हैं वो लोग हॉस्पिटल के चक्कर कम लगाते हैं। हेल्थी रिलेशनशिप मे रहने वाले लोगो को स्ट्रेस कम होता है। इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्यार का सेहत से क्या संबंध होता है ।
रिलेशनशिप में रहने से उम्र बढ़ती है

एक रिसर्च से सामने आया है कि सिंगल लोगों के मुकाबले शादीशुदा लोगों की उम्र लंबी होती है। इसके साथ ही पता चला है कि लव पार्टनर के मिल जाने के बाद शख्स की सेहत भी अच्छी रहती है। वहीं प्यार महिलाओं की तुलना में पुरूषों के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।

दिल को सेहतमंद रखता है

जो लोग प्यार में डूबे होते हैं उनका दिल काफी स्वस्थ रहता है। इसके साथ ही ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। मैरिड कपल्स से वासोप्रेसिन नाम का एक हार्मोन निकलता है जो हाई बीपी को कम करने में मदद करता है।

रिपोर्ट की मानें तो प्यार में डूबे कपल्स में फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों से लड़ने की ज्यादा शक्ति होती है। वहीं दूसरों के मुकाबले इन लोगों में निमोनिया जैसी बीमारी से मरने का खतरा कम होता है।

स्ट्रेस फ्री रहते हैं

प्यार और शादी जैसे रिश्ते लोगों को ज्यादा खुश रखते हैं। रिपोर्ट के अनुसार रिलेशनशिप में रहने वालों लोगों में ऑक्सिटॉसिन, डोपामाईन और वासोप्रेसिन नाम ते हार्मोन्स निकलते हैं, जो मूड को अच्छा रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही लोगों को काफी पॉजिटिव भी रखता हैै।

No comments:

Post a comment