नहीं रूक रहा भूकंप का झटका, अब मेघालय में भी कांपी धरती - sach ki dunia

Breaking

नहीं रूक रहा भूकंप का झटका, अब मेघालय में भी कांपी धरती

भारत में भूकंप झटका रूकने का नाम ही नहीं ले रहा है, बीते कई दिनों में भूकंप के झटके नॉर्थ इस्ट में महसूस किए गए. आज भी इसका झटका मेघालय में महसूस किया गया. जिसकी तीव्रता 3.9 मापी गयी. भूकंप का केंद्र मेघालय के तुरा से दूर था. हालांकि इस भूकंप से अब तक कितने लोगों की जान माल की हानि हुई है. इसकी जानकारी अब तक नहीं मिल पाई है.
बता दें कि इससे पहले मिजोरम में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, उस वक्त भूकंप की तीव्रता 3.7 आंकी गई थी . लेकिन तब राज्य में किसी भी प्रकार के जान माल की हानि की खबर नहीं आई थी. मिजोरम के भूकंप का केंद्र राज्य से छिपे जिले धेनज्वाल बताया गया था.
ये राज्य में तीसरी बार भंकप के झटके लगे थे, जिससे घरों और सड़को को काफी नुकसान पहुंचा था. रविवार को आए भूकंप की तीव्रता 5.1 दर्ज की गयी थी, जबकि दूसरा भूकंप सोमवार को महसूस किए गए थे. उस वक्त भूकंप की तीव्रता 5.3 महसूस की गयी थी. ये झटका सुबह में 4 बजकर 10 मिनट पर लगा था.
इससे पहले भी पूर्वोत्तर के असम के गुवाहाटी, मेघालय, मणिपुर और अंडमान और निकोबार द्वीप में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई थी. तब मिजोरम का आइजोल भूकंप का केंद्र था. कल ही हरियाणा के रोहतक में शाम को भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्‍टर स्‍केल पर इस भूकंप की तीव्रता 2.4 आंकी गई है.
रोहतक में पिछले तीन दिनों में तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इससे पहले रोहतक में शुक्रवार की दोपहर झटके महसूस किए गए थे. जबकि कल ही जम्मू और कश्मीर में भी 12.32 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. जम्मू और कश्मीर में इसकी तीव्रता 4.4 मापी गई थी, इसका केंद्र राज्य के उत्तर-पूर्वी हिस्से में हानले से 332 किलोमीटर दूर था.