भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या चार लाख के करीब, जून में सामने आये दो लाख मरीज

नयी दिल्ली : भारत में कोरोना के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे हैं और आंकड़ा चार लाख के करीब पहुंच गया है, लेकिन सकारात्मक बात यह है कि कोरोना से रिकवरी रेट अब 54.12 प्रतिशत हो गयी है. रिकवरी रेट में लगातार बढ़ोत्तरी से यह साबित हो रहा है कि भारत कोरोना से योजनाबद्ध तरीके से लड़ाई लड़ रहा है और जो सफल भी होता दिख रहा है.
शनिवार को कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 14,516 नये मामलों के सामने आये और देश में संक्रमितों की कुल संख्या 3,95,048 हो गयी है. कोरोना से पिछले 24 घंटे में मौत के 375 नये मामलों के साथ अब तक 12,948 लोग इस संक्रमण से जान गंवा चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आज सुबह जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार स्वस्थ हो रहे रोगियों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है और अब तक 2,13,830 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं. देश में एक्टिव केस 1,68,269 है, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है.
एक अधिकारी ने कहा, ‘‘इस तरह अब तक करीब 54.12 संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं.'' संक्रमण के कुल मामलों में विदेशी भी शामिल हैं. देश में लगातार नौवें दिन संक्रमण के 10 हजार से अधिक मामले सामने आये हैं. गत एक जून से 20 जून के बीच देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के दो लाख से अधिक मामले सामने आये हैं. महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, गुजरात और उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के मामलों में सबसे अधिक इजाफा देखा गया है.
देश में सबसे ज्यादा मरीज महाराष्ट्र में हैं, जहां कुल संक्रमितों का आंकड़ा एक लाख 23 हजार 331 है. दूसरा स्थान तमिलनाडु का है जहां 54 हजार से ज्यादा है. दिल्ली में भी कोरोना पॉजिटिव की संख्या 53 हजार के पार हो गयी है. मध्यप्रदेश में भी कोरोना का संक्रमण चिंताजनक है . वहां इंदौर शहर में ही केवल चार हजार से ज्यादा मरीज हैं.
विश्व में कोरोना के सर्वाधिक मामले अमेरिका में हैं, दूसरा स्थान ब्राजील का है जहां कोरोना का संक्रमण दस लाख के पार चला गया है जबकि अमेरिका में संक्रमण 20 लाख से ज्यादा है. रुस तीसरे स्थान पर है जहां कोरोना के मरीज पांच लाख से अधिक हैं और चौथे स्थान पर भारत है, जहां कोरोना का संक्रमण चार लाख के करीब पहुंच गया है.
और नया पुराने