घरेलू उड़ान में क्वारंटीन को लेकर फंसा पेच, आठ राज्यों ने निर्देश मानने से किया इनकार, तो कुछ राज्य उड़ान को भी राजी नहीं

दिल्ली : देश भर में घरेलू उड़ानें कल यानी सोमवार से शुरू हो रहीं हैं। जैसा कि नागरिक उड्डयन विभाग ने कहा था उसी के अनुरूप देश में पहली घरेलू उड़ान दिल्ली से कोलकाता के लिए शुरू होगी। मिली जानकारी के मुताबिक पहली उड़ान सोमवार  सुबह 4:30 बजे शुरू होगी । लेकिन यात्रियों को क्वारंटीन करने को लेकर यहां मसला फंसता दिख रहा है । 
आपको बतादें नागरिक उड्डयन विभाग ने राज्यों को निर्देश जारी करते हुए कहा था कि जिन यात्रियों के सिगनल आरोग्य सेतु एप में ग्रीन मिलें उन्हे क्वारंटीन न किया जाए । लेकिन अब कई राज्य इस निर्देश का पालन नहीं करना चाहते हैं । इन राज्यों का कहना है कि ये अपने यहां आने वाले यात्रियों को क्वारंटीन करेंगे । इन राज्यों में कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, असम, आंध्र प्रदेश, पंजाब, और जम्मू-कश्मीर राज्य शामिल हैं । ये राज्य अपने यहां पहुंचने वाले यात्रियों को 14 दिनों के लिये क्वारंटीन करेंगे ।  
वहीं महाराष्ट्र और तमिलनाडु राज्य तो उड़ानों को शुरू करने के पक्ष में ही नहीं हैं । दूसरी तरफ बिहार सरकार का कहना है कि उनके यहां पहुंचने वाले यात्रियों को क्वारंटीन नहीं किया जाएगा। लेकिन जो नागरिक विदेशों से वंदे भारत मिशन के तहत पहुंचेंगे, उन लोगों को क्वारंटीन किया जाएगा । यहां बतादे कि इससे पहले भी यहां विदेशों से आने वाले यात्रियों को पेड क्वारंटीन किया गया था।  
इस मामले में कई राज्य अपनी-अपनी ढपली, अपना-अपना राग अलाप रहे हैं । कर्नाटक का कहना है कि महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, तमिलनाडु, मध्य-प्रदेश और दिल्ली से आने वाले राज्यों के यात्रियों को क्वारंटीन करेगा । कुल मिला कर इतना तो साफ है कि लॉकडाउन-4 में जो विशेष छूट दी गयी है, उसके बाद कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा बढ़ गया है। अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिये भले ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट शुरू करने का फैसला सरकार ले रही हो, लेकिल राज्यों की घबराहट साफ झलक रही है । क्योंकि उन्हे भी पता है कि उनके राज्यों में अगर कोरोना का संक्रमण बढ़ता है तो मुश्किल उनकी भी बढ़ेगी। यही वजह है कि घरेलू उड़ानों को लेकर राज्यों की राय अलग-अलग है । 
वहीं ऐसे संकेत भी मिल रहे हैं कि अगस्त तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी शुरू हो सकती हैं । नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने अपने बयान में कुछ सकारात्मक संकेत दिये हैं, हांलाकि उन्होने इस बारे में आधिकारिक तौर पर कोई तारीख नहीं बताई है । 
और नया पुराने