लॉकडाउन में रिश्तो को दीजिये नयापन, घोले प्यार की मिठास - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

लॉकडाउन में रिश्तो को दीजिये नयापन, घोले प्यार की मिठास

कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन जरूरी है। एक तरफ आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना है तो दूसरी तरफ फैमिली लाइफ को भी मैनटेन करना है। इस समय परिवार के लोगों को साथ में रहने का मौका मिल रहा है। ऐसे में परिवार के लोगों के साथ जो भी गिले-शिकवे हो, उन्हें दूर कर लीजिये। मौके को हाथ से मत जाने दीजिए। वक्त रेत की तरह हाथों से तेजी से फिसल जाता है, जो इन रिश्तों को वक्त के साथ नहीं जी पाता वो बाद में पछताता है। ये समय दूरी बनाकर संबंधों में मिठास घोलने का है।
फोन के जरिये जुड़िये

जिन रिश्तेदारों को आप अपनी व्यस्तता के चलते कई दिनों से फ़ोन नहीं कर पाए, उनसे बात कीजिये। इस समय अपनी बदली दिनचर्या में कुछ समय अपने शुभचिंतकों से फोन के जरिये जुड़कर भी पुरानी यादों को ताजा करने के साथ ही संबंधों को फिर से एक ताजगी दे सकते हैं। इसके लिए भी सावधानी बरतने की जरूरत है कि एक दूसरे से फोन पर भी बात करते समय सिर्फ और सिर्फ कोरोना वायरस के खतरों के बारे में वार्तालाप न करें।

एक-दूसरे का सम्मान करें

परिवार में सभी एक-दूसरे का सम्मान करें। एक-दूसरे का सम्मान करें। कभी आपके साथी को आपकी बातों पर गुस्सा आ जाए तो तुरंत रिएक्ट नहीं करें। अगर आप तुरंत रिएक्ट करेंगे तो यहीं से आपके बीच तकरार शुरू हो जाएगी।साथ में बिताए गए अच्छे वक्त की चर्चा करें ताकि आपके रिश्ते में ताजगी कायम रहे।
मददगार बनिए

सड़क पर भीख मांगते बच्चों औऱ बूढ़ों को देखकर हिराकत से देखते हैं तो बदल जाइए। जो लोग लॉकडाउन के कारण अपना काम-धंधा गवा चुकें हैं उन्हें एक वक्त का खाना खिला दीजिए। नेकी की दीवारी आपके शहर में भी होगी(यहां जरूरतमंदों के लिए कपड़े टांगे जाते हैं) वहां जाकर कुछ जरूरत की चीजें टांग आइए। इन सबके बीच सोशल डिस्टन्सिंग का ध्यान जरूर रखिये।

मनोरंजन का ध्यान रखें


अपनी पसंद के काम करें। मूवी, कुकिंग, म्यूजिक, बुक रीडिंग और फैमिली के साथ ढेरों बातचीत करें। आपका समय अच्छा गुजरेगा। अपने मनोरंजन का ध्यान रखें। आपको सोशल मीडिया के साथ इन्वल्व होना अच्छा लगता है तो दोस्तों के साथ बातें करें। अपने ख्यालात शेयर करें।