कहीं हवा में तो नहीं फैल रहा कोरोना वायरस? यहां जानें पूरी सच्चाई - sach ki dunia

Breaking

कहीं हवा में तो नहीं फैल रहा कोरोना वायरस? यहां जानें पूरी सच्चाई

कोरोना वायरस के बढ़ते कहर से सभी वाकिफ है कि किस तरह यह अपना जाल फैला रहा हैं और अब तक पूरी दुनिया में 4 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। विभिन्न संस्थाओं और सरकार द्वारा जनता को जागरूक करने के लिहाज से कई तरीकों की मदद ली जा रही हैं। लेकिन वहीँ सोशल मीडिया पर इसको लेकर कई तरह की अफवाह भी उड़ाई जा रही हैं जो कि लोगों को भ्रमित करती हैं। ऐसी ही एक अफवाह हैं कि एक समय के बाद कोरोना वायरस, हवा के जरिये भी फैल सकता है और अगर ऐसा हुआ तो दुनियाभर में भारी तबाही मचेगी। तो आपको बता दें कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन यानि WHO की एक रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें who ने इस खबर का खंडन किया है।
बता दें कि, who ने हवा में कोरोना वायरस फैलने वाली अफवाह को पूरी तरह गलत बताया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की दक्षिण पूर्व एशिया की प्रमुख डॉ। पूनम खेत्रपाल सिंह का कहना है कि,कोरोना वायरस के अभी तक हवा में फैलने की कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है। सोशल मीडिया पर इस तरह की अफवाह फैलने के बाद सिंह ने कहा,कि ज्यादातर कोविड-19, बीमार व्यक्ति के छींकने पर उससे निकलने वाली छोटी बूंदों और उसके नजदीकी संपर्क में आने से फैलता है।
दरअसल, चीन के वुहान शहर से फैला कोरोना वायरस अब महामारी का रूप ले चुका है। जो कि अबतक 16 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है। साथ ही दुनिया के 195 देशों के साढ़े तीन लाख से ज्यादा लोग इससे प्रभावित हैं। यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। अगर बात करें भारत की तो,यहां अबतक मरीजों की संख्या बढ़कर 499 हो चुकी है, वहीं 10 लोगों की मौत भी हो चुकी है।