तीसरे दिन शुरुआत से ही छाए शमी- उमेश, 53 पर पवेलियन लौटी आधी मेहमान टीम

पुणे में चल रहे भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन के पहले सत्र की शुरुआत ही में एक बार फिर भारतीय पेसर छा गए. पहले  टीम इंडिया के लिए मोहम्मद शमी ने दिन की पहली सफलता दिलाई. और उसके चार ओवर बाद उमेश यादव ने भी मेहमान टीम का पांचवा विकेट गिराकर टीम को संकट में डाल दिया.
टीम इंडिया की पारी 5 विकेट पर 601 रन पर घोषित होने के बाद दक्षिण अफ्रीका की पारी दूसरे दिन का खेल खत्म होने पहले ही लड़खड़ा गई थी और केवल 36 के स्कोर पर अपने तीन विकेट भी गंवा दिए थे. तीसरे दिन भी उम्मीद की जा रही थी कि टीम इंडिया यह विकेट लेने का सिलसिला जारी रखेगी और इसकी शुरूआत शमी ने कल के नाइट वाचमैन एनरिक नोर्त्जे को आउट कर की.
दिन की शुरुआत के समय डि ब्रुईन 20 और एनरिक नोर्त्जे दो रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. लेकिन टीम इंडिया ने गेंदबाजों ने ज्यादा समय नहीं लगाया. दिन के तीसरे ओवर में ही मोहम्मद शमी ने क्पातन विराट कोहली को एक कैच तोहफे में दिलवाया. उन्होंने एनरिक नोर्त्जे को स्पिल पर लपकवा दिया.
इसके चार ओवर बाद उमेश यादव ने डि ब्रुईन को विकेट के पीछे ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच करा दिया. डि ब्रुईन तीस रन बनाकर आउट हुए और वे अपने खाते में केवल 10 रन ही जोड़ सके. हालांकि उससे पहले वे कप्तान डु प्लेसिस के साथ मिल कर टीम के 50 रन पूरे करने में सफल रहे. लेकिन 600 के स्कोर के आगे यह काफी नहीं रही. अब छठे विकेट के लिए क्रीज पर कप्तान का साथ देने पहले टेस्ट में शतक लागने वाले क्विंटन डि कॉक आए हैं.
मैच के पहले दिन भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले टेस्ट की दोनों पारियों के शतकवीर रोहित शर्मा इस बार केवल 14 रन पर रबाडा के शिकार बने, लेकिन मयंक अग्रवाल ने एक बार फिर अपनी टीम के लिए शानदार शतक लगाया. दूसरे छोर पर पहले पुजारा ने और उसके बाद उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने हाफ सेंचुरी लगाई. वहीं कप्तान विराट ने शानदार दोहरा शतक भी लगाया.
 टीम का स्कोर 600 पार हुआ ही था कि रवींद्र जडेजा नर्वस 90 का शिकार होते हुए आउट हो गए जिसके बाद कप्तान विराट कोहली ने भारतीय पारी 601 रन पर घोषित कर दी. टीम इंडिया इस सीरीज में 1-0 से आगे है. विशाखापत्त्नम में हुए पहले टेस्ट में उसने 203 रन से जीत दर्ज की थी.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने