पेट्रोल-डीजल के लिए मध्यप्रदेश की जनता देश में सबसे ज्यादा चुका रही दाम - sach ki dunia

Breaking

Sunday, September 22, 2019

पेट्रोल-डीजल के लिए मध्यप्रदेश की जनता देश में सबसे ज्यादा चुका रही दाम

मंदी और महंगाई से परेशान मध्य प्रदेश (Madhya pradesh) की जनता को एक और झटका लगा है. प्रदेश में अब पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel prices) महंगा हो गया है. प्रदेश सरकार (State government) ने पेट्रोल, डीजल पर वैट की दर पांच फीसदी बढ़ा (5% VAT increase ) दी है. पेट्रोल डीजल के लिए प्रदेश की जनता देश में सबसे ज्यादा दाम चुका रही है. बता दें कि वर्तमान में मध्यप्रदेश ही ऐसा राज्य है, जहां पेट्रोल-डीजल के दाम दूसरे राज्यों के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं
दूसरी राज्यों के मुकाबले मध्यप्रदेश में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल 
पेट्रोल-डीजल में 5% वैट बढ़ोतरी के बाद शनिवार को मध्यप्रदेश में इनके दाम बाकी राज्यों के औसत दाम से भी ज्यादा हो गए हैं. अभी डीजल के सर्वाधिक औसत दाम तेलांगाना (Telangana) में 72.52 रु. हैं जबकि मध्यप्रदेश में यह 72.89 रु. है. इसी तरह अब तक पेट्रोल के अधिकतम औसतन दाम महाराष्ट्र (Maharashtra) में 79.33 रुपए थे, लेकिन अब मध्यप्रदेश में शनिवार को पेट्रोल के औसत दाम 81.60 रु. प्रति लीटर तक रहे.
देश में सर्वाधिक ट्रक मध्यप्रदेश से ही गुजरते हैं
बता दें कि देश में सर्वाधिक ट्रक मध्यप्रदेश से ही गुजरते हैं. ऑल इंडिया ट्रांसपोर्ट कांग्रेस एसोसिएशन (All India Transport Congress Association) के मैनेजिंग कमेटी सदस्य विजय कालरा के अनुसार मध्यप्रदेश से हर दिन 35 हजार ट्रक गुजरते हैं, जो पूरे देश में सर्वाधिक है. पेट्रोल और डीजल के बढ़े दाम के कारण ट्रांसपोटर्स (Transporter) ने अब महाराष्ट्र, यूपी और अन्य राज्यों से डीजल भराना शुरू कर दिया है.

No comments:

Post a Comment