एक ही शख्स करणी सेना और भीम सेना के प्रदर्शन में दिखा, तस्वीर वायरल - sach ki dunia

Breaking

Wednesday, April 4, 2018

एक ही शख्स करणी सेना और भीम सेना के प्रदर्शन में दिखा, तस्वीर वायरल

नई दिल्ली एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के खिलाफ दलित संगठनों का भारत बंद हिंसक हो उठा था. अब इस हिंसक आंदोलन से जुड़ी कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं.

इन्हीं में से एक यह तस्वीर फेसबुक और सोशल मीडिया पर लोग शेयर कर रहे हैं. इसके बारे में कहा जा रहा है कि पहले यह युवक करणी सेना के हिंसक प्रदर्शन के दौरान हाथ में तलवार लेकर सड़कों पर उतरा था. अब वही शख्स दलितों के आंदोलन के दौरान भीम सेना का कार्यकर्ता बनकर सड़कों पर उतरा है.

हालांकि, यह अब तक पुष्टि नहीं हो पाई है कि तस्वीर में दिखाई दे रहा युवक कौन है और क्या यह एक ही शख्स है.

बताया जा रहा है कि यह तस्वीर सबसे पहले तब लोगों के नजर में आई जब बीजेपी नेता सोनम महाजन ने इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए कांग्रेस पर जोरदार हमला बोला.
महाजन ने एक लड़के की दो तस्वीरें ट्विटर पर पोस्ट की. उन्होंने लिखा कि पहली तस्वीर में लड़का हाथ में तलवार पकड़े हुए, सिर पर भगवा रंग का गमछा बांधे हुए और माथे पर तिलक लगाए हुए दिख रहा है तो वहीं दूसरी फोटो में लड़के ने सिर पर नीला गमछा बांधा हुआ है.

उन्होंने सवाल किया कि यह लड़का हिंदू है या नहीं या फिर कांग्रेस का एक मोहरा है? इस लड़के के पास विशेष प्रतिभा है. आखिर यह है कौन? क्या कांग्रेस ने इसे भाड़े पर लिया था?

मालूम हो कि दलित संगठनों का भारत बंद बेहद हिंसक रहा. 12 राज्यों में जबरदस्त हिंसा हुई. इसमें 8 लोगों की मौत हो गई. दलित संगठन एससी-एसटी एक्ट के तहत तत्काल गिरफ्तारी पर सुप्रीम कोर्ट की रोक के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे.

हालांकि, सरकार ने इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. इसके बावजूद कोर्ट ने अपने फैसले में कोई बदलाव नहीं किया.

हिंसा के बाद लोकसभा में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बयान जारी कर कहा कि भारत बंद के दौरान 8 लोगों की मौत हुई. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद व्यापक आक्रोश है. इसमें भारत सरकार पार्टी नहीं है. SC-ST को संविधान में जो अधिकार दिए गए हैं उस पर सरकार कटिबद्ध है. आरक्षण को लेकर जो अफवाह फैलाई जा रही है वह ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment