जिनपिंग से मिलकर नरम पड़ा तानाशाह किम जोंग, परमाणु प्रसार रोकने को राजी

बीजिंग अपने जुल्मों और परमाणु परीक्षणों से अमेरिका जैसे ताकतवार मुल्क को हिला देने वाले तानाशाह किम जोंग उन के तेवर चीन में जाते ही नरम पड़ गए. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात के बाद उत्तर कोरिया का शासक किम जोंग न सिर्फ अमेरिका से बातचीत के लिए तैयार हो गया है, बल्कि शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भी हामी भर रहा है.

किम जोंग-उन चीन की चार दिवसीय यात्रा पर हैं. तानाशाह किम अपनी पत्नी री सोल जू के साथ चीन पहुंचा है. न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, किम ने अपना परमाणु प्रसार रोकने का संकल्प लिया है. शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने तानाशाह किम और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात की तस्वीर भी जारी की है.

इस मुलाकात के बाद तानाशाह किम ने कहा कि उत्तर कोरिया संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ बातचीत करने और दोनों देशों के बीच एक शिखर सम्मेलन के लिए तैयार है. मुलाकात के दौरान तानाशाह ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को उत्तर कोरिया आने का निमंत्रण दिया. जिसे शी ने स्वीकार कर लिया.

ऐसा पहली बार हुआ है जब सत्ता संभालने के बाद तानाशाह किम उत्तर कोरिया से बाहर निकला है. रविवार को चीन पहुंचे किम जोंग बुधवार तक वहां रहेंगे.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने