तीसरे दिन लंच से पहले 172 रनों पर सिमटी भारत की पारी, लकमल ने लिए 4 विकेट

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की पारी 59.3 ओवर में 172 रन पर सिमट गई है. टीम इंडिया की तरफ से चेतेश्वर पुजारा ने सबसे ज्यादा 52 रन बनाए वहीं श्रीलंका की ओर से सुरंगा लकमल ने 4 विकेट झटके. पुजारा के अलावा टीम इंडिया के बाकी सभी बल्लेबाज संघर्ष करते हुए नजर आए.

LIVE स्कोरबोर्ड 

पुजारा ने दिखाया दम

पुजारा ने विकेट के मुताबिक खेल खेलते हुए संयम के साथ पारी को आगे बढ़ाया और श्रीलंकाई गेंदबाजों का डटकर सामना किया. पुजारा एकमात्र भारतीय बल्लेबाज रहे जिन्होंने बादलों भरे मौसम में घसियाली पिच पर श्रीलंका के गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ मोर्चा संभाल रखा. पुजारा ने मुश्किल हालात में बल्लेबाजी करते हुए 108 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया है. खास बात यह रही कि उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा करने के लिए 10 चौके लगाए हैं. पुजारा 52 रन बनाकर लाहिरू गमागे की गेंद पर बोल्ड हो गए.


टीम इंडिया के विकेट्स

टीम इंडिया को पहला झटका मैच की पहली ही गेंद पर लगा जब लोकेश राहुल सुरंगा लकमल की बाहर जाती गेंद पर विकेटकीपर डिकवेला को कैच दे बैठे. राहुल 0 पर आउट हुए. साथ ही लगातार आठ पारियों में 50+ स्कोर बनाने के वर्ल्ड रिकॉर्ड से भी चूक गए.

राहुल को आउट करने के बाद लकमल ने शिखर धवन को बोल्ड कर टीम को दूसरा झटका दिया. बाहर जाती गेंद पर कवर ड्राइव लगाने की कोशिश में धवन गेंद को विकेट पर खेल गए. धवन ने 8 रन बनाए. इसके बाद कप्तान कोहली के रूप में टीम इंडिया को तीसरा झटका लगा, जब सुरंगा लकमल की गेंद पर वे एलबीडब्लू आउट हो गए थे.

दूसरे दिन भी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही और 18वें ओवर में उपकप्तान अजिंक्य रहाणे दासुन शनाका की गेंद पर विकेट के पीछे डिकवेला के हाथों लपके गए. रहाणे 4 रन बनाकर आउट हुए. नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने के लिए आए रविचंद्रन अश्विन भी कुछ खास नहीं कर पाए और शनाका की गेंद पर दिमुथ करुणारत्ने को कैच देकर पवेलियन लौट गए. अश्विन भी 4 रन बनाकर आउट हुए.

तीसरे दिन पुजारा आउट होने वाले पहले बैट्समैन रहे. 37.2 ओवर में लाहिरू गमागे ने उन्हें बोल्ड कर दिया. इसके बाद रवींद्र जडेजा (22) आउट हुए. 51.2 ओवर में दिलरुवान परेरा ने उन्हें एलबीडब्लू करते हुए भारत का सातवां विकेट गिराया. आठवां विकेट ऋद्धिमान साहा (29) का रहा. जो 51.5 ओवर में दिलरुवान परेरा की गेंद पर एंजेलो मैथ्यूज को कैच देकर आउट हो गए. नौवें विकेट के रूप में भुवनेश्वर कुमार (13) आउट हुए. जो सुरंगा लकमल की गेंद पर निरोशन डिकवेला को कैच देकर आउट हो गए. आखिरी विकेट मोहम्मद शमी (24) का रहा जो लाहिरू गमागे की गेंद पर शनाका को कैच देकर आउट हुए.
दूसरे दिन सिर्फ 21 ओवर का हुआ खेल

भारत और श्रीलंका के बीच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में जारी पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन बारिश का बोलबाला रहा. रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण दो सेशन में 21 ओवरों का ही खेल संभव हो सका. भारत ने दूसरे दिन के खेल समाप्ति की घोषणा से पहले 32.5 ओवरों में 5 विकेट गंवा कर 74 रन बना लिए थे. दूसरे दिन भारत ने दो विकेट खोए.

पहले दिन भी बारिश ने बिगाड़ा था खेल

पहले दिन भी बारिश ने मैच में विघ्न डाला था और सिर्फ 11.5 ओवर का ही खेल संभव हो सका था. भारत ने पहले दिन का अंत तीन विकेट के नुकसान पर 17 रनों के साथ किया था. दूसरे दिन भारत ने पारी शुरू की लेकिन लंच से पहले ही बारिश आ गई और मैच रोकना पड़ गया.

इसके बाद समय से पहले ही लंच की घोषणा कर दी गई. दूसरे सेशन में बारिश रुक-रुककर आती रही और खेल न होने की स्थिति को देखते हुए अंपायरों ने दिन का खेल समाप्ति की घोषणा कर दी.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने