पाक आतंकवाद पर चीन ने बदला रुख, UN में सुषमा के भाषण को बताया अहंकारी - sach ki dunia

Breaking

Monday, September 25, 2017

पाक आतंकवाद पर चीन ने बदला रुख, UN में सुषमा के भाषण को बताया अहंकारी

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 72वें वार्षिक सम्मेलन के दौरान पाक प्रायोजित आतंकवाद के मुद्दे पर चीन भारत का समर्थन करता दिखा था लेकिन एक बार फिर चीन ने भारत के खिलाफ अपना रुख बदल लिया है और पाकिस्तान के साथ खड़ा दिखाई दे रहा है। मंगलवार को चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के भाषण को अंहकारी बताते हुए भारत के रुख की कड़ी आलोचना की है। 
 
अखबार में 'इंडियाज बिगट्री नो मैच फॉर इट्स ऐम्बिशन' शीर्षक से छपे संपादकीय में चीन ने कहा कि 'पाकिस्तान में सच में आतंकवाद है, लेकिन क्या आतंकवाद का समर्थन राष्ट्रीय नीति है? भला आतंकवाद के निर्यात करने से पाकिस्तान को क्या लाभ होगा, धन या सम्मान।'


आगे लिखा कि 'भारत ने हाल ही में अपने प्रबल अंतरराष्ट्रीय संबंधों और विकास में सुधार के बाद पाकिस्तान और चीन को अहंकार दिखा रहा है। यह भारत की गलतफहमी है कि पाकिस्तान इससे डर जाएगा बेहतर होगा कि भारत अपने पड़ोसी देशों का सम्मान करें।'

बता दें कि यूएन में अपने भाषण में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने विश्व समुदाय के समक्ष पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई थी। उन्होंने कहा कि हैवानियत की हदें पार करने वाला मुल्क हमें इंसानियत का पाठ पढ़ा रहा है।

आतंकवाद पर पाकिस्तान पर हमला बोलते हुए सुषमा स्वराज ने कहा कि हम गरीबी से लड़ रहे हैं लेकिन हमारा पड़ोसी देश हमसे लड़ रहा है। हम एक साथ आजाद हुए लेकिन विश्व में हमारी पहचान सुपरपावर के रूप में बनी जबकि पाकिस्तान की पहचान एक आतंकी व दहशतगर्द मुल्क के रूप में बनी।

No comments:

Post a Comment