ब्रिटेन में दाऊद इब्राहिम पर बड़ा ऐक्शन, 4 हजार करोड़ की प्रॉपर्टी जब्‍त

लंदन
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के मामले में भारत को एक और बड़ी कामयाबी मिली है। ब्रिटेन ने दाऊद इब्राहिम की अपने यहां मौजूद संपत्ति को जब्त कर लिया है। दाऊद इब्राहिम के पास वॉरविकशायर में एक होटल और कई घर थे जिनकी कीमत हजारों करोड़ है। बीते महीने ही ब्रिटिश सरकार ने दाऊद को आर्थिक पाबंदियों वाली सूची में भी शामिल किया था। इस संबंध में भारत पहले ही ब्रिटेन को डॉजियर सौंप चुका है।
बता दें कि बीते महीने यूनाइटेड किंगडम की ओर से जारी अपडेटेड असेट्स फ्रीज लिस्ट में दाऊद के पाकिस्तान स्थित 3 ठिकानों और 21 उपनामों का भी जिक्र किया गया था। ब्रिटेन के वित्त मंत्रालय की ओर से जारी 'फाइनैंशल सैंक्शंस टार्गेट्स इन द यूके' नामक लिस्ट में माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम के पाकिस्तान स्थित 3 पतों का जिक्र किया गया था। ब्रिटेन की लिस्ट के मुताबिक 'कासकर दाऊद इब्राहिम' के पाकिस्तान में तीन पते- हाउस नं. 37, गली नंबर 30, डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी, कराची, पाकिस्तान, नूराबाद, कराची, पाकिस्तान और वाइट हाउस, सऊदी मस्जिद के पास, क्लिफ्टन, कराची शामिल हैं।
फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक दुनिया के मोस्ट वॉन्टेड गैंगस्टर्स में से एक दाऊद इब्राहिम की कुल संपत्ति 6.7 अरब डॉलर की है। उसे दुनिया का दूसरा सबसे अमीर गैंगस्टर माना जाता है। खबरों के मुताबिक 1993 के मुंबई बम धमाकों के मास्टरमाइंड दाऊद की ब्रिटेन में 4 हजार करोड़ की संपत्ति है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने