हाई बीपी को तुरंत नीचे ले आएगा ये उपाय, असर देखकर चौंक जाएंगे आप! - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

हाई बीपी को तुरंत नीचे ले आएगा ये उपाय, असर देखकर चौंक जाएंगे आप!






 रेवांचल टाइम्स :हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक खतरनाक स्थिति है जो दुनिया भर के लाखों लोगों को प्रभावित करती हैं. ये एक ऐसी स्थिति है जिसमें नसें सिकुड जाती हैं. इसका वजह से खून के प्रवाह पर प्रेशर बढ़ता है. ऐसे में सिरदर्द, बेचैनी महसूस होना, चक्कर आता है. इसके अलावा हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी कई बार जानलेवा हो सकती है. हालांकि इस बीमारी को कम करने के लिए दवाएं उपलब्ध है. इसके अलावा अपने लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव कर ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं. आप घर में एक्सरसाइडज और हेल्दी डाइट का सेवन कर इस बीमारी को कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं ब्लड प्रेशर को कैसे कम कर सकते हैं.
कम मात्रा में सोडियम खाएं

कई स्टडी में हाई ब्लड प्रेशर का सीधा अधिक सोडियम से बताया गया है. स्ट्रोक की वजह से सोडियम हो सकता है. डेली रूटीन में नमक कम खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम कस सकते है. सोडियम का प्रभाव हर व्यक्ति पर अलग- अलग होता है. सामान्य तौर पर लोगों को सॉल्टी प्रोसेस्ड फूड को नियंत्रित करना चाहिए. आमतौर पर एक आदमी को पूरे दिन में 2300 मिली ग्राम से अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए.
पोटेशियम की मात्रा बढ़ाएं

हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए पोटेशियम एक आवश्यक पोषक तत्व है. डाइट में पोटेशियम वाली चीजों का सेवन करने से शरीर में सोडियम के लेवल को कम करने में मदद करता है. प्रोसेस्ड और पैकेड फूड में सोडियम की मात्रा सबसे अधिक होती है. डाइट को बैलेस करने के लिए पोटेशियम वाली चीजों के सेवन करना चाहिए.

हरी सब्जियां – हरे पत्ते, टमाटर, आलू और शकरकंदी फ्रूट्स- केला, ऐवाकाडो, संतरा,नट्स, दूध, दही, सैल्मन, टूना जैसी चीजें खाएं.
रोजाना एक्सरसाइज करें

हर व्यक्ति के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी होता है. शोध में कहा गया है कि स्वस्थ रहने और बीमारियों से दूर रहने के लिए 30 से 45 मिनट तक एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए और अधिक जरूरी है. नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से ब्लड प्रेशर कम हो जाता है. स्वस्य रहने के लिए हर रोज 40 मिनट चलना काफी है.
धूम्रपान और सिगरेट छोड़े

धूम्रपान और शराब पीने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है. शोध में बताया गया कि शराब पीने से 16 प्रतिशत केस बढ़ते है. शराब और धूम्रपान करने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है और ब्लड वैसल्स को नुकसान पहुंचता है. ये दोनों चीजें आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. इसलिए बेहतर है कि इन दोनों चीजों को छोड़ दें.
कार्ब्स कम खाएं

एक स्टडी में दावा किया गया कि रिफाइंड कार्ब्स और शुगर से हाई बल्ड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है. इन दोनों चीजों को कम करने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. ब्रेड और चीनी जैसी चीजें खाने से सेहत को नुकसान पहुंचता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को लो कार्ब डाइट खाने की सलाह दी जाती है. आप इन चीजों की जगह साबूत अनाज और शहद का सेवन करना चाहिए.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें