राजधानी भोपाल में आरटीओ जाए बिना ऑनलाइन बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस

राजधानी भोपाल में आरटीओ जाए बिना ऑनलाइन बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस

भोपाल । एमपी का राजधानी भोपाल में 2 अगस्त से आरटीओ जाएं बिना भी ड्राइविंग लाइसेंस बन सकेंगे। सूचान के मुताबिक ड्राइविंग लाइसेंस वाले ऐसे आवेदक जिन्होंने लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ली है उन्हें लाइसेंस वर्तमान प्रक्रिया के तहत मिलेंगे। आपको बता दें कि भोपाल में 2 अगस्त से ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसका निर्देश परिवहन विभाग ने जारी किया है। इसके अलावा ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण या डुप्लीकेट लाइसेंस बनाने जैसे अन्य काम भी 25 अगस्त से ऑनलाइन शुरू हो जाएंगे।
वहीं भोपाल आरटीओ संजय तिवारी ने कहा है कि घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस की तैयारी पूरी हो चुकी है। 1 अगस्त से नई व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। जिन आवेदकों ने आवेदन दिया हैं उनके लर्निंग लाइसेंस बनाए जाने की प्रक्रिया आरटीओ में ही जारी रहेगी। और 2 अगस्त से नए आवेदक घर से बैठकर भी लाइसेंस बनवा सकते हैं। दरअसल इस व्यवस्था के लागू हो जाने के बाद लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सेवाओं के लिए आरटीओ कार्यालय के बार-बार चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदक घर पर बैठकर लैपटॉप या डेस्कटॉप में लगे वेबकैम से फोटो खींचकर ऑनलाइन आधार कार्ड सहित अन्य दस्तावेजों के आधार पर लर्निंग लाइसेंस बनवा सकते है।
मालूम हो कि भोपाल आरटीओ में प्रतिदिन लगभग 250 के आसपास लर्निंग लाइसेंस बनाए जाते हैं। जिसके चलते वहां भीड़ भाड़ का माहौल बन जाता है। और लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करते हैं। जिसके चलते परिवहन विभाग ने इस कार्य के लिए ऑनलाइन व्यवस्था शुरू करने का निर्णय लिया है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने