ग्वालियर के 20 से ज्यादा गांव बाढ़ में घिरे, एक को खाली कराया; रपटे पर फंसी बस बचाई गई,

ग्वालियर के 20 से ज्यादा गांव बाढ़ में घिरे, एक को खाली कराया; रपटे पर फंसी बस बचाई गई,


ग्वालियर के भितरवार में सिंध और पार्वती नदी के किनारे बसे गांव में बाढ़ का संकट बढ़ गया है। देर रात अचानक हरसी बांध से 3 लाख क्यूसेक पानी छोड़ने पर शिवपुरी सीमा से लगे भितरवार के कई गांव पानी में घिर गए हें। साथ ही मोहना और करहिया इलाके में भी कई गांव में अलर्ट जारी किया गया है।

पार्वती नदी के किनारे खिरिया गांव को देर रात प्रशासन की टीम ने खाली करा लिया है। एक और गांव को भी खाली कराया जा रहा है। लगभग 20 गांव ऐसे हैं जहां अलर्ट जारी कर दिया गया है। कलेक्टर ग्वालियर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह पल-पल की हलचल पर नजर रखे हुए हैं। प्रशासन की टीम ने डबरा-भितरवार में डेरा जमा लिया है।

डबरा भितरवार अंचल में रविवार और सोमवार को हुई जोरदार बारिश से अंचल की सिंध, पार्वती और नोन नदी उफान पर आ गईं। सोमवार रात शिवपुरी में बारिश से हरसी डैम भी लबालब हो गया है। देर रात 3 लाख क्यूसेक पानी नदियों में छोड़ा गया है। करीब 1 लाख क्यूसेक पानी और छोड़ा जा रहा है। ऐसे में यह पानी सिंध और पार्वती में आने से यह नदियां पहले ही उफान पर थीं और अब खतरे के निशान पर आ गई हैं। 20 से ज्यादा गांवों में अलर्ट घोषित किया गया। यह सभी गांव नदियों के किनारे बसे गांव है। साथ ही राजस्व अमले को सतर्कता बरतने के निर्देश SDM भितरवार के द्वारा दिए गए हैं। इसके अलावा मोहना और करहिया में भी हालात भितरवार जैसे हैं। यहां भी उफनती रपटे पर फंसी एक यात्री बस को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

खिरिया गांव कराया खाली

भितरवार में नदीयों के उफान पर आने के बाद प्रशासन अलर्ट मोड़ में आ गया है। प्रशासन ने देर रात शिवपुरी-ग्वालियर जिले की सीमा पर लगे भितरवार पार्वती नदी के किनारे बसे गांव खिरिया को खाली करा लिया है। इस गांव में करीब 100 लोगों की आबादी है। जिसे सकुशल निकाल लिया गया है।

लगातार बारिश से हरसी लबालब उफनी नदियां
सोमवार रात 9 बजे तक बांध में पानी का स्तर 869 फीट तक पहुंच गया था। इसके बाद वेस्ट वेयर चालू कर दिया है। हरसी SDO अविनाश कुलश्रेष्ठ का कहना है कि जल स्तर बढ़ने से हरसी मेन केनाल में भी देर रात से पानी छोड़ा जा रहा है। बारिश के चलते अंचल की सभी नदियां सिंध, पार्वती और नोन उफान पर हैं।

रात से नही है बिजली
भितरवार के कुछ इलाको में सोमवार रात से ही बिजली नहीं है। जिस कारण मोबाइल डिस्चार्ज होने से लोग बाहर प्रशासन से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं और उनसे भी संपर्क नहीं हो रहा है।

बाढ़ नियंत्रण कक्ष पर दें सूचना

ग्वालियर कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया है कि ग्वालियर जिले में लगातार हो रही बारिश के दौरान जिले में किसी भी आपदा की स्थिति के नियंत्रण के लिए पहले से स्थापित बाढ़ नियंत्रण कक्ष पर संपर्क कर सकते हैं। जिसका नंबर 0751-2446210 व मोबाइल नंबर 9752006778 है।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने