RS उपसभापति चुनाव: एनडीए से हरिवंश के जवाब में विपक्ष से NCP MP वंदना चव्हाण होंगी उम्मीदवार?

 

नई दिल्ली: 

राज्यसभा में इसी हफ्ते होने वाले उपसभापति पद का चुनाव काफी दिलचस्प साबित हो सकता है। जहां केंद्र में सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने जनता दल यूनाइटेड (JDU) के हरिवंश राय को अपने उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा है वहीं एकजुट विपक्ष ने नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) की वंदना चव्हाण को अपना उम्मीदवार बनाया है। इस पद के लिए नामांकन 8 अगस्त को दोपहर 12 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे।

विपक्ष की ओर से उम्मीदवार बनाए जाने पर वंदना चव्हाण ने खुशी व्यक्त की और कहा कि उन्हें बहुत खुशी होगी अगर कोई महिला उपसभापति के रूप में चुनी जाती है।

गौरतलब है कि इससे पहले यह पद पीजे कुरियन के पास था जो जुलाई में रिटायर हए, जिसके बाद से राज्यसभा के उपसभापति का पद खाली है।

आखिर क्या है समीकरण

राज्यसभा में अपने उम्मीदवार को लेकर एनडीए काफी आश्वस्त दिख रहा है। उपसभापति उम्मीदवार को जीतने के लिए 244 में से 123 सांसदों का समर्थन जरूरी है।

बता दें कि राज्यसभा में बीजेपीसबसे बड़ी पार्टी है जिसके पास 73 सांसद हैं। वहीं गठबंधन की बात करें तो सहयोगी जेडीयू के पास 6, शिवसेना के पास 3 और अकाली दल के पास 3 सांसद हैं। हालांकि शिवसेना ने अभी तक अपने समर्थन को लेकर पत्ते नहीं खोले हैं।

वहीं बीजेपी को एआईडीएमके के 13, बीजेडी के 9, टीआरएस के 6 और वाईएसआर कांग्रेस के दो सांसदों के समर्थन की भी उम्मीद है। अगर शिवसेना को छोड़ भी दें तो एनडीए को जरूरी आंकड़ा 123 हासिल हो जाएगा।

इनके अलावा बीजेपी को 6 में से 4 निर्दलीय और 4 मनोनीत सांसदों में से तीन के समर्थन की उम्मीद है। वहीं सदन में कांग्रेस की संख्या 50 है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.