चक्रवाती तूफान तितली ने मचाई तबाही, आंध्र में 8 लोगों की मौत, स्कूल-कॉलेज बंद, कई ट्रेनें रद्द

12

अमरावती : ‘तितली’ तूफान के कारण श्रीकाकुलम जिले में अब तक 8 लोगों की मौत हो गई है। मृतकों की संख्या में और भी बढ़ोत्तरी होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

तितली तूफान गुरुवार को सुबह आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले के वज्रपुकोत्तुर मंडल परिधि के पल्लेसारथी के पास समूंदर का तट पार किया। तट पार करते समय तूफान ने कहर बरसाया। तूफान के चलते 140 से 150 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही है।

तूफान तट पार करने पर भी प्रजपुकोत्तुर, सोमपेट और अन्य मंडलों में तेज हवाएं जारी है। अनेक नदी और नाले उफान पर बह रही है। अनेक मकानों के छत उड़ गये हैं। पेड़ और खंभे जमीन दोस्त हो गये हैं। उत्तरांध्र में तेज हवाओं के साथ बारिश जारी है। श्रीकाकुलम-पश्चिम बंगाल का मार्ग बंद कर दिया गया है।

परीक्षाएं स्थगित

दूसरी ओर विजयनगरम और श्रीकाकुलम जिले में आज और कल होने वाली इंटर की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है। शिक्षण संस्थाओं को आज छुट्टी घोषित की गई है। इसके अलावा दुव्वाडा, विजयनगरम और खुर्दा स्टशनों में ट्रेनों को रोक दिया गया है।

10 नंबर चेतावनी

कलिंगपट्टनम और भीमलीपट्टनम के पास 10 नंबर की चेतावनी जारी की गई है। इसी तरह विशाखा और गंगवरम पोर्ट में 8 नंबर की चेतावनी जारी की गई है। तूफान के साथ हो रही भारी बारिश के कारण उप्पाडा-काकीनाडा बंदरगाह पूरी तरह से ध्वंस्त हो गया है।

बिजली बंद

श्रीकाकुलम जिले में बिजली की आपूर्ति बंद हो गई है। जिलाधीश कार्यालय में कमांडिंग कंट्रोल कम्युनिकेशन सेंटर को स्थापित किया गया है। अधिकारी हालात की पर कड़ी नजर रखे हुए है और हालात की समीक्षा कर रहे हैं। साथ ही टोल फ्री नं. 180042500002 भी स्थापित किया गया है। अधिकाररी तूफान फंसे लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाने में जुट गये है। स्थिति से निपटने के लिए एनटीआरएफ दलों को तैनात किया गया है।

हालात पर कड़ी नजर

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री अधिकारियों से संपर्क कर ताजा हालात की जानकारी ले रहे है। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here