भारत के रूसी तकनीक हासिल करने पर चीन की बढ़ी चिंता, पाकिस्तान को देगा 48 आधुनिक सैन्य ड्रोन

32

नई दिल्ली। रूस के साथ भारत के बड़े रक्षा सौदे से चीन और पाकिस्तान के माथे पर बल पड़ गए हैं। भारत की सुरक्षा प्रणाली के मजबूत स्थिति में आने से चिंतित चीन ने अपने दोस्त पाकिस्तान को 48 आधुनिक सैन्य ड्रोन बेचने का फैसला लिया है। चीन के द्वारा पाकिस्तान के साथ यह अब तक का सबसे बड़ा सौदा है। बता दें कि भारत और रूस के बीच हुए रक्षा सौदों को लेकर अमेरिका ने भारत को प्रतिबंध लगाने की धमकी दी है। इसके साथ ही ईरान से कच्चे तेल के आयात को लेकर भी अमेरिका ने भारत को हिदायत दी है।

गौरतलब है कि भारत ने अमेरिका की धमकियों के बावजूद ईरान से तेल का आयात जारी रखने का फैसला लिया है। पाकिस्तान को दिए जाने वाले ड्रोन का निर्माण चेंगदू एयरक्राफ्ट इडस्ट्रियल कंपनी ने किया है। यह विमान आधुनिक तकनीक से लैस है, हमला करने के साथ निगरानी एवं अन्य कामों में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

यहां बता दें कि इस ड्रोन का निर्माण पाकिस्तान और चीन दोनांे मिलकर करेंगे। बता दें कि चीन पाकिस्तान को हथियारांे की आपूर्ति करने वाला सबसे बड़ा देश है। दोनों देश मिलकर थंडर एफ लड़ाकू विमान का उत्पादन करते हैं। गौर करने वाली बात है कि भारत ने हाल ही में रूस के साथ एस 400 सैन्य प्रणाली का सौदा किया है। इससे भारतीय वायुसेना की क्षमता में और ज्यादा इजाफा हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here