जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर से हो सकता है कैंसर

44
जॉनसन एंड जॉनसन बेबी कंपनी के पाउडर से कैंसर की बीमारी होने की बात का एक बार फिर से खुलासा हुआ है। अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन बेबी के प्रोडक्ट देश में बेबी केयर के रूप में बड़े पैमाने पर बेचे जाते हैं, लेकिन अब इस कंपनी के टेल्कम पाउडर से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने की बात सामने आ रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के टैल्कम पाउडर में एस्बेस्टस नामक रसायन होने का दावा किया गया है। इस रसायन के लगातार शरीर के संपर्क में आने से कैंसर के साथ ही शरीर में कई और बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है।
आमतौर पर माना जाता है कि जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के सभी बेबी प्रोडक्ट्स में दूध का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे कि उनकी स्किन सॉफ्ट बनी रहें, लेकिन आप ये बात नहीं जानते होंगे कि इसके कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं। ये साइड इफेक्ट इतने खतरनाक होते हैं कि इससे आपकी जान भी जा सकती है। आज हम आपको जॉनसन एंड जॉनसन बेबी कंपनी के प्रोडक्ट्स और पाउडर के नुकसान और साइड इफेक्ट बता रहे हैं।
आपको बता दें कि इससे पहले भी रॉयटर्स नामक न्यूज एजेंसी नें इस कंपनी के बारें में खुलासा करते हुए बताया था कि पाउडर में एस्बेस्टस है जिससे कैंसर का खतरा होता है। जिसके बारे में कंपनी के एग्जेक्यूटिव से लेकर माइन मैनेजर, वैज्ञानिक, डॉक्टर और यहां तक कि वकील तक इस बात को जानते हैं

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के टैल्कम पाउडर के साइड इफेक्ट्स :

1.सांस संबंधी बीमारी

कुछ समय पहले अमेरिकी एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स ने अपने एक शोध में जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के टैल्कम पाउडर का बच्चों और शिशुओं पर उपयोग न करने की सलाह दी थी, क्योंकि इसके ज्यादा इस्तेमाल से बच्चों में टैल्कोसिस नामक सांस संबंधी बीमारी के लक्षण देखे गए थे।  टैल्कोसिस टैल्कम पाउडर की वजह से होने वाली एक सांस संबंधी बीमारी है। अगर शिशु या बच्चों पर इसका पाउडर लगातार प्रयोग घातक हो सकता है

2.त्वचा परेशानियां

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के टैल्कम पाउडर के इस्तेमाल से त्वचा संबंधी कई बीमारियां भी होती हैं। इसके लगातार उपयोग से बच्चे की त्वचा रूखी(ड्राई),एक्जिमा, सोरायसिस इत्यादि जैसी अन्य त्वचा समस्याएं होने लगती हैं। इसके अलावा शरीर की प्राकृतिक गंध को भी ये पाउडर खत्म कर देता है।

3.ओवेरियन कैंसर (अंडाशय कैंसर)

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के टैल्कम पाउडर के साइड इफेक्ट्स केवल छोटे बच्चों पर ही नहीं पड़ते बल्कि महिलाओं पर भी इसका असर बड़े पैमाने पर देखा गया है। एक अध्ययन के मुताबिक जहां महिलाएं अपने निजी अंगों की सफाई के लिए जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के टैल्कम पाउडर इस्तेमाल करती थी, उनमें ओवेरियन कैंसर (अंडाशय कैंसर) के खतरा पाया गया ।
बता दें कि, बेबी पाउडर कण गर्भ के माध्यम से फैलोपियन ट्यूबों और अंडाशय में यात्रा करते हैं। कण हानिकारक होते हैं क्योंकि शरीर उन्हें तोड़ने में असमर्थ होता है। चिंता की बात ये है कि ओवेरियन कैंसर (अंडाशय कैंसर)  बच्चे के पाउडर का उपयोग करने का लंबे समय तक उपयोग करने से होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here