चीन यात्रा पर जा रहे इंटरपोल चीफ मेंग होंगवेई हुए लापता, फ्रांस सरकार तलाश में जुटी

18

बीजिंग: इंटरपोल के अध्यक्ष मेंग होंगवेई के लापता होने की खबर आ रही है. उनके लापता होने की जानकारी खुद होंगवेई की पत्नी ने फ्रांस सरकार को दिया है. जिसके बाद फ्रांस पुलिस इस मामलें की जांच में जुट गई है. स्थानीय मीडिया के मुताबिक, होंगवेई 29 सितंबर को चीन के लिए रवाना हुए थे लेकिन वह अब लापता हो गए है.

64 वर्षीय इंटरपोल अध्यक्ष की पत्‍नी ने बताया है कि होंगवेई पिछले हफ्ते चीन के लिए रवाना हुए थे लेकिन उसके बाद से उनसे कोई संपर्क नहीं हो पाया है. वहीं पत्नी की शिकायत के बाद फ्रांस सरकार ने होंगवेई की तलाश शुरू कर दी है.

बता दें कि इंटरपोल का मुख्‍यालय फ्रांस के लियॉन शहर में है. चीन की राजनीति में काफी समय तक सक्रिय भूमिका में रहने के बाद दो साल पहले ही मेंग को इंटरपोल का अध्‍यक्ष बनाया गया था. मेंग पहले चीनी नागरिक हैं जो इंटरपोल की अध्‍यक्ष नियुक्‍त किए गए हैं.

इंटरपोल (अन्तरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संस्था) 192 सदस्य देशों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन है. इंटरपोल की स्थापना आधिकारिक तौर पर 1923 में की गई थी. इंटरपोल का मुख्यालय लियोन, फ्रांस में स्थित है. इसकी स्थापना के पीछे का मुख्य उद्देश्य दुनिया को रहने के लिए सुरक्षित बनाना है. यह सभी सदस्य देशों के अलावा अंतरराष्ट्रीय संगठनों जैसे संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ के साथ मिलकर अपराध के खात्मे के लिए काम करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here