Income Tax ने मायावती के पूर्व सचिव की 225 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की

16

नयी दिल्ली : आयकर विभाग ने उत्तर प्रदेश के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी नेत राम और उनके सहयोगियों की 225 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति कुर्क की है. विभाग ने उनके खिलाफ चल रही कथित कर चोरी की जांच के तहत यह संपत्ति कुर्क की. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. मायावती के 2002-03 के दौरान उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री रहते नेतराम उनके सचिव थे.

अधिकारियों ने कहा कि आयकर कानून की धारा 132 (9बी) के तहत संपत्ति कुर्क करने का अस्थायी आदेश जारी किया गया. दिल्ली, मुंबई, नोएडा तथा कोलकाता में 20 अचल संपत्ति कुर्क की गयी. इसके अलावा, अधिकारी की लखनऊ निवास से मिली तीन लग्जरी कारें भी जब्त की गयी. सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी से संबद्ध परिसरों पर आयकर विभाग के पिछले सप्ताह छापे के दौरान 1.64 करोड़ रुपये नकद, 50 लाख रुपये के माउंटब्लेंक पेन, चार लग्जरी एसयूवी तथा 300 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति के दस्तावेज बरामद किये गये.

मायावती के 2002-03 के दौरान उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री रहते नेतराम उनके सचिव थे. वह आबकारी, चीनी उद्योग तथा गन्ना विभाग, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग आदि में विभिन्न पदों पर कार्य कर चुके हैं. आयकर विभाग को 1979 बैच के आईएएस अधिकारी के खिलाफ भरोसेमंद सूचना मिली थी कि पूर्व नौकरशाह तथा उनके सहयोगियों ने कोलकाता की मुखौटा कंपनियों की ‘फर्जी एंट्री’ के जरिये 95 करोड़ रुपये बनाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here