त्योहारों पर पड़ी महंगाई की मार- TV, फ्रिज समेत 19 चीज़ों के बढ़े दाम

26

त्योहारों पर जोर शोर से खरीदारी करने वालों के लिए बुरी खबर है. एक बार फिर से सरकार ने आम जनता की जेब में कस्टम ड्यूटी का बोझ डाल दिया है. त्योहारों के सीजन में इस बार महंगाई की मार पड़ गई है. केंद्र सरकार ने इस बार 19 सामानों पर बेसिक कस्टम ड्यूटी में 2.5 से 10 फीसदी तक बढ़ोतरी की है. इस बढ़त के बाद हो सकता है टीवी, फ्रिज समेत कई अन्य सामान भी बजट से बाहर हो जाएं.

सरकार ने कुल 19 घरेलू सामानों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी है. यानी आपके घरेलू सामान पर महंगाई की नजर पड़ गई है. आज से ही ये नई कीमतें लागू हो जाएगीं. खबरों के अनुसार केंद्र सरकार ने करंट अकाउंट डेफिसिट की बढ़त से निजात पाने के लिए ये कदम उठाया है. यानी सरकार का डेफिसिट अब आम जनता की जेब पर ट्रांसफर कर दिया गया है. सरकार ने जिन सामानों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई है उसके जरिये हर साल देश में लगभग 86 हजार करोड़ रुपये का आयात किया जाता है.

वित्त मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान जारी करके इस बात की जानकारी दी. यानी की त्योहारों की खरीददारी करने के पहले अब एक नहीं दो बार सोचना पड़ेगा.वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर्स, एयर कंडीशनर्स के आयात पर बेसिक कस्टम ड्यूटी 10 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दी गई. इसके अलावा एयर कंडीशनर्स/फ्रिज के कंप्रेसर्स पर इंपोर्ट ड्यूटी में 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here