सेक्स पावर बढ़ाने के साथ-साथ कई बीमारियों में कमाल का असर दिखाता है खजूर, जानें इसके हेल्थ बेनिफिट्स

18

खजूर (Dates) ऐसा फल है जो सेहत (Health)के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. एनर्जी से भरपूर खजूर की खासियत तो यह है कि इसे फ्रेश भी खा सकते हैं और इसका इस्तेमाल सुखाकर भी किया जा सकता है. खजूर में 60-70 फीसदी तक शर्करा होती है. इसके अलावा खजूर में आयरन (Iron), कैल्शियम (Calcium), पोटैशियम (potassium), मैग्नीशियम (Magnesium), फास्फोरस (Phosphorus), मैंगनीज (Manganese), और कॉपर (Copper) जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. अरब देशों में पैदा होने वाला स्वादिष्ट खजूर एक ऐसा पौष्टिक मेवा है जो सेक्स पावर बढ़ाने के साथ-साथ कई बीमारियों में कमाल का असर दिखाता है.

खजूर शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है और इसे सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है, इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं रोजाना खजूर के सेवन से होने वाले (Health Benefits) सेहतमंद फायदे.

1- सेक्स पावर बढ़ाए

अगर आपकी सेक्सुअल लाइफ नीरस और आपके भीतर कामोत्तेजना की कमी है तो रात में बिस्तर पर जाने से पहले खजूर वाला दूध पीना न भूलें. कई शोधों में इस बात खुलासा हुआ है कि खजूर सेक्स पावर को बढ़ाने में मदद करता है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद Estradiol और Flavonoid स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद करते हैं.

2- दिल को बनाए दुरुस्त

खजूर में मौजूद फाइबर दिल को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद पोटैशियम हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मदद करता है. अगर आप अपने दिल को ज्यादा समय तक सेहतमंद और जवां बनाए रखना चाहते हैं तो फिर खजूर का सेवन जरूर करें.

3- पाचन क्रिया में सुधार लाए

अगर आप आए दिन कब्ज और खराब पाचन जैसी पेट की समस्याओं से परेशान रहते हैं तो आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए खजूर आपके बेहद काम आ सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र की सफाई करता है और पाचन क्रिया को सुधारता है. इसके अलावा यह कब्ज की शिकायत को भी दूर करने में मदद करता है.

4- गर्भावस्था में फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं के लिए खजूर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. आयरन से भरपूर खजूर मां और उसके होने वाले बच्चे के लिए बहुत उपयोगी होता है. इसमें मौजूद ढेरों पोषक तत्व गर्भाशय की मांसपेशियों को मजबूती देने का काम करते हैं. साथ ही यह बच्चे के जन्म के बाद होने वाली ब्लीडिंग की भी भरपाई करने में मदद करता है.

5- एनीमिया में कारगर

एनीमिया के मरीजों के लिए खजूर किसी वरदान से कम नहीं है. दरअसल, शरीर में रेड ब्लड सेल्स और आयरन की कमी के चलते एनीमिया हो जाता है. बता दें कि खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है और नियमित तौर पर इसका सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है.

6- रतौंधी से दिलाए निजात

अगर किसी व्यक्ति को रतौंधी है और वो नियमित रूप से खजूर का सेवन करे तो उसे इस बीमारी से निजात मिल सकती है. खजूर न सिर्फ आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है, बल्कि इसे रतौंधी के इलाज में भी कारगर माना जाता है. रतौंधी के मरीजों को इसका सेवन करने के साथ-साथ इसका पेस्ट बनाकर आंखों के चारो ओर लगाना चाहिए. इससे रतौंधी की बीमारी में काफी फायदा होता है.

7- ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

खजूर में मौजूद मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है, जबकि इसमें मौजूद पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें वो सभी विटामिन्स पाए जाते हैं जो नर्वस सिस्टम की कार्य प्रणाली को दुरुस्त बनाए रखने में मदद करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here