चीन ने मारी बाजी, जमीन पर ‘सीधे’ उतरने वाले रॉकेट का किया सफल परीक्षण

17

बीजिंग : चीन ने एक करियर रॉकेट की सफल ‘सीधी’ लैंडिंग कराकर अंतरिक्ष यातायात प्रणाली के विकास में नया मुकाम हासिल कर लिया है. अब ऐसा रॉकेट बनाने में आसानी होगी जिसे अंतरिक्ष यात्रा में एक बार प्रयुक्त होने के बाद भी दोबारा इस्तेमाल किया जा सकेगा.

चीन की अधिकारिक संवाद समिति शिन्हुआ ने गुरुवार को बताया कि चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन के बीजिंग एयरोस्पेस इंस्टीट्यूट ऑफ ऑटोमेटिक कंट्रोल ने एक करियर रॉकेट को जमीन पर उर्ध्वाधार स्थिति (वर्टिकली) में उतारने में सफलता हासिल कर ली है.यह परीक्षण सोमवार को किया गया था.

इस परियोजना पर इस साल शोध प्रारंभ हुआ था. इससे जुड़े वैज्ञानिकों ने दोबारा इस्तेमाल में लाए जा सकने वाले छोटे आकार के प्लेटफॉर्म का डिजायन तैयार करके उसका निर्माण किया. इनकी मदद से परीक्षण के लिए रॉकेट जमीन से उर्ध्वाधार स्थिति में उड़ान भरेंगे और उसी स्थिति में जमीन पर उतर सकेंगे.

सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने खबर दी है कि इस सफल परीक्षण से अंतरिक्ष यात्रा में इस्तेमाल होने वाले रॉकेटों को दोबारा काम में लाये जाने के विकास में मदद मिलेगी. इससे पूर्व इन रॉकेटों को एक बार ही प्रयोग किया जा सकता था. संस्थान अब अंतरिक्ष परिवहन को और अधिक भरोसेमंद बनाने का प्रयास करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here