Home प्रादेशिक ख़बरें बिहार छठ पूजा 2018: इंडियन रेलवे का बड़ा तोहफा, छठ पूजा के लिए...

छठ पूजा 2018: इंडियन रेलवे का बड़ा तोहफा, छठ पूजा के लिए शुरू की स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

71

नई दिल्ली: उत्तर भारत में खासकर बिहार में छठ पूजा की धूम होती है और भारत के विभिन्न इलाकों में रहने वाले लोग छठ पूजा के लिए हर साल अपने-अपने घरों का रूख करते हैं. ऐसे में यूपी-बिहार की तरफ जाने वाली ट्रेनों में यात्रियों की भारी भीड़ उमड़ने लगती है और रेलवे टिकट को लेकर भी यात्रियों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है. छठ पूजा के दौरान यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए भारतीय रेलवे ने यात्रियों को सौगात दी है. जी हां, छठ पूजा के लिए भारतीय रेलवे ने अलग-अलग मार्गों पर कुछ स्पेशल ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया है.

भारतीय रेलवे की तरफ से चलने वाली ये स्पेशल ट्रेनें दिल्ली, मुंबई के साथ-साथ राज्य के विभिन्न हिस्सों से होकर बिहार पहुंचेंगी. इन ट्रेनों के टिकटों को रेलवे टिकट काउंटर से और ircrc.co.in के माध्यम से ऑनलाइन बुक किया जा सकता है.

छठ पूजा के दौरान शुरू की गई इन स्पेशल ट्रेनों की जानकारी ईस्ट सेंट्रल रेलवे और नॉर्थन रेलवे ने दी है. ये स्पेशल ट्रेनें उन यात्रियों के लिए किसी बड़े तोहफे से कम नहीं है जो हर हाल में छठ पूजा के लिए अपने परिवार के पास पहुंचना चाहते हैं. रेलवे ने इन ट्रेनों की लिस्ट और इनके रूट की जानकारी भी साझा की है.

Northern Railway@RailwayNorthern

दिल्ली क्षेत्र के स्टेशनों से पूर्व दिशा स्थित राज्यों के लिए पर्व विशेष रेलगाड़ियों की तिथिवार सूची…

छठ पर्व के खास अवसर पर इन ट्रेनों का नाम ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने छठ पूजा स्पेशल ट्रेन रखा है. इन विशेष ट्रेनों का परिचालन दरभंगा, बिहार के गया, बरौनी, भागलपुर, पटना, मुजफ्फरपुर, से दिल्ली के बीच किया जाएगा. 

वहीं उत्तर रेलवे ने भी छठ के महापर्व को ध्यान में रखते हुए स्पेशल ट्रेनें शुरू की हैं. इन ट्रेनों का परिचालन पिछले महीने से ही शुरू हो चुका है. इनमें से कई ट्रेनें इस महीने के आखिर तक चलेंगी.

यात्री सुविधा के मद्देनजर पूजा त्योहार-2018 के दौरान गया, भागलपुर, जयनगर, पटना, दरभंगा, बरौनी, मुजफ्फरपुर से दिल्ली के बीच का परिचालन किया जा रहा है।

87 people are talking about this

गौरतलब है कि इससे पहले भी रेलवे ने दिवाली के त्योहारी सीजन को देखते हुए स्पेशल ट्रेनें चलाई थीं और अब छठ के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं. यकीनन पर्व के दौरान ट्रेन को लेकर आम जनता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है, ऐसे में रेलवे द्वारा शुरू की गई ये ट्रेन सेवाएं किसी सौगात से कम नहीं हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here