इमरान खान के नाकाम होने के बाद अब पाक राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने जताई भारत से यह उम्मीद

23

इस्लामाबाद: न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के दौरान भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की प्रस्तावित मीटिंग को भारत द्वारा रद्द करने के बाद दोबारा पाकिस्तान ने बातचीत की उम्मीद जताई है. पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने उम्मीद जताई कि पाकिस्तान और भारत रणनीतिक स्थिरता के लिए एक संरचना पर सहमति जताएंगे.

पाकिस्तान की ओर से आतंकियों पर डाक टिकट जारी करने और भारतीय सैनिक के साथ बर्बरता की घटना से नाराज होकर भारत ने सितंबर महीने में होनेवाले वार्ता से इनकार कर दिया था. जिसके बाद बौखालाएं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा था की वह बहुत निराश हुए हैं. इमरान खान ने यहां तक कह दिया कि मैं कई छोटे लोगों से मिला हूं, जो बड़े पदों पर बैठे हैं, उनके पास दूर की सोच नहीं है। अब इमरान छोटा किसे कह रहे हैं, ये तो वही जानते होंगे.

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने सोमवार को कहा कि भारत के आक्रामक रवैये और उसके द्वारा खतरनाक हथियारों को शामिल करने से दक्षिण एशिया में रणनीतिक स्थिरता को खतरा है. एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अल्वी ने कहा, “दक्षिण एशिया में रणनीतिक स्थिरता को भारत के आक्रामक रवैये और खतरनाक हथियारों को शामिल करने से खतरा है,”

रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक अल्वी ने कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि अच्छी भावना प्रबल होगी. पाकिस्तान क्षेत्र में रणनीतिक स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध है और लगातार संयम व जवाबदेही का प्रदर्शन करता रहेगा.”

उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से सर्जिकल स्ट्राइक और सीमित युद्ध की चर्चा पर संज्ञान लेने का आह्वान करते हुए कहा, “किसी को भी पाकिस्तान की क्षेत्रीय सुरक्षा व संप्रभुता की रक्षा करने की क्षमता पर शक नहीं करना चाहिए.”

अल्वी ने कहा, “इस्लामाबाद ने विश्वास बहाली के उपायों, हथियारों की होड़ से बचने के लिए भारत से सार्थक वार्ता की उम्मीद नहीं छोड़ी है. दोनों देशों को सेना पर खर्च को बचाने और इसे गरीबों के कल्याण पर खर्च करने की जरूरत है.

हाल ही में पाकिस्तान ने एक बार फिर भारत को गीदड़ भभकी दी. पाकिस्तान के इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा कि अगर भारत सर्जिकल स्ट्राइक जैसी हिमाकत दोबारा करेगा तो उसका दस गुनी ताकत के साथ पाकिस्तान जवाब देगा. मेजर जनरल गफूर ने कहा कि आज का पाकिस्तान कल के पाकिस्तान से बेहतर है और आने वाले समय में हम और मजबूत होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here